Will Congress Tolerate You Becoming Pm? Devegowda Asks Kharge – Amar Ujala Hindi News Live


Will Congress tolerate you becoming PM? Devegowda asks Kharge

एचडी देवगौड़ा
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


आगामी आम चुनाव से पहले सियासी दलों के एक-दूसरे पर हमले तेज हो गए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने गुरुवार को कांग्रेस की आलाकमान संस्कृति पर निशाना साधा। उन्होंने पार्टी के प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे से सवाल किया कि क्या उनकी पार्टी उनका देश का प्रधानमंत्री बनना बर्दाश्त करेगी। 

देवगौड़ा राज्यसभा से सेवानिवृत्त हो रहे सदस्यों के विदाई समारोह में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने खरगे की इस टिप्पणी पर आपत्ति जताई कि उन्होंने अपने जीवन के अंतिम चरण में अपना सियासी रास्ता बदल दिया। पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका समर्थन भाजपा को कुछ कांग्रेस से बचाने के लिए था, जो इसे बर्बाद करना चाहते थे। 

पूर्व प्रधानमंत्री ने खरगे की ईमानदारी और अपने सियासी करियर के दौरान दिए उन्हें दिए समर्थन को स्वीकार किया। लेकिन, उन्होंने 2019 में कांग्रेस-जेडी (एस) सरकार के पतन के लिए कुछ कांग्रेस नेताओं को दोषी ठहराया। जेडी (एस) का नेतृत्व एचडी कुमारस्वामी ने किया था। 

उन्होंने दावा किया कि उनके इस सुझाव के बावजूद कि खरगे को कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनना चाहिए, कांग्रेस आलाकमान ने जोर दिया कि उनके बेटे कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री होना चाहिए। उन्होंने कहा, “तेरह महीनों के भीतर उन्हें (कुमारस्वामी) को किसने हटाया? वे खरगे नहीं, बल्कि कांग्रेस के नेता थे।” 

 

देवगौड़ा ने आगे कहा, “मिस्टर खरगे, क्या आप इस देश के प्रधानमंत्री बनना चाहते हैं? क्या कांग्रेस इसे बर्दाश्त करेगी? कृपया मुझे बताएं। मैं कांग्रेस को जानता हूं।” उन्होंने कहा, “खरगे एक साफ-सुथरे व्यक्ति हैं, जिन्होंने करीब 35-40 वर्षों तक काम किया है। लेकिन क्या हुआ जब किसी ने प्रधानमंत्री बनने या नेता बनने के लिए आपका नाम लिया? उन्होंने आगे कहा कि वह कभी भी अपने निजी लाभ के लिए एक पार्टी से दूसरी पार्टी में नहीं गए हैं।”

देवगौड़ा ने कहा, “मैं अपनी पार्टी को बचाना चाहता हूं। जबकि, कुछ कांग्रेसी पार्टी को बर्बाद करना चाहते हैं। मैंने भाजपा को समर्थन देने का फैसला लिया है। यही एकमात्र वजह है।” उन्होंने खरगे की ओर मुड़ते हुए कहा कि यह निजी लाभ के लिए नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से दिखाया गया प्रेम और स्नेह ही एकमात्र ऐसी चीज है, जो मुझे प्रधानमंत्री से निजी लाभ के रूप में मिली है। 

उन्होंने आगे कहा, “मैंने अपने बेटे कुमारस्वामी को भाजपा के साथ जाने को कहा था। उस दिन मैंने उनसे कहा था कि कांग्रेस आपको आगे नहीं बढ़ने देगी।” उन्होंने यह भी दावा किया कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी कांग्रेस के उन शीर्ष नेताओं की गलती के लिए रोए थे। देवगौड़ा ने कहा, “एक व्यक्ति जिसने इस देश पर दस वर्षों तक शासन किया। जिसने देश को कर्ज के जाल से बचाया। जिसने पूरी ईमानदारी से देश सेवा की। वह उस स्थिति में रोया जब लोकसभा में 2जी स्पेक्ट्रम पर चर्चा हो रही थी।” 






Leave a Comment