WHO चीफ टेड्रोस घेब्रेयसस ने फिर चेताया- अभी खत्म नहीं हुई है COVID-19 महामारी

0
40


हाइलाइट्स

कोरोना को लेकर WHO चीफ ने फिर दिया बड़ा बयान
WHO चीफ टेड्रोस ने कहा- अभी खत्म नहीं हुई है महामारी
कोरोना के खिलाफ अभी हमें लंबा रास्ता तय करने है- डॉ. टेड्रोस

न्यूयॉर्क. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कोरोना महामारी को लेकर फिर एक बड़ा बयान दिया है. अपने पुराने दावे को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि कोविड 19 महामारी खत्म नहीं हुई है, लेकिन अंत दिखाई दे रहा है. घेब्रेयसस ने कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिए अभी काफी लंबा रास्ता तय करना है. मालूम हो कि कुछ दिन पहले टेड्रोस ने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा था कि कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए दुनिया कभी भी बेहतर स्थिति में नहीं थी अंत अब सामने है. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपने एक इंटरव्यू में घोषणा किया था कि अमेरिका में ‘महामारी खत्म हो गई है’.

इसके बाद मीडिया से बात करते हुए टेड्रोस कम उत्साहित दिखाई दिए. उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि अंत को देखने में सक्षम होने का मतलब यह नहीं है कि महामारी खत्म हो गई है. उन्होंने दोहराया कि महामारी को समाप्त करने के लिए दुनिया अब तक की सबसे अच्छी स्थिति में थी. साप्ताहिक मौतों की संख्या में गिरावट जारी थी. जनवरी 2021 में मृत्यु दर चरम पर था. अभ उसका सिर्फ 10 प्रतिशत है.

WHO चीफ ने कहा- अभी लंबा रास्ता तय करना है

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने बताया कि दुनिया की दो-तिहाई आबादी को कोविड वैक्सिन लगाया गया है. इसमें तीन-चौथाई स्वास्थ्य कार्यकर्ता और बुजुर्ग लोग शामिल हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से दुनिया ने ढाई साल अंधेरी सुरंग में बिताए हैं. अब हमने उस सुरंग के अंत में प्रकाश को देखना शुरू किया है.

ये भी पढ़ें: सभी कोरोना प्रतिबंध हटे लेकिन दिल्‍ली मेट्रो में घट गए यात्री, क्‍या है वजह

चीफ टेड्रोस का कहना है कि कोरोना से लड़ाई में अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है. उनका कहना है कि कोविड से मुकाबले में कई बाधाएं हैं जो हमें परेशान कर सकती हैं. इसका हमें ध्यान देना होगा.

Tags: Corona Virus, COVID 19



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here