VIDEO: हिमाचल में बारिश-बर्फबारीः शिमला में लैंडस्लाइड, भागसू नाले से 16 स्टूडेंट रेस्क्यू, 6 घंटे ही खुलेगा मनाली-लेह हाईवे

0
20


हाइलाइट्स

रोहड़ू में 35 एमएम, सोलन के कसौली में 32 एमएम और शिमला के नारकंड़ा में 27 एमएम पानी बरसा है.
लाहौल डीसी ने लेह मनाली हाईवे को लेकर नया फरमान दिया है.
हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है.

शिमला. हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है. सूबे में ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ गिरी है. वहीं, नीचले इलाकों में जमकर पानी बरसा है. शिमला, मंडी, कुल्लू, कांगड़ा सहित तमाम जिलों में बरसात हुई है. विदाई से पहले मॉनसून मुखर हुआ है और प्रदेश को जमकर भिगो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन तक हिमाचल में येलो अलर्ट जारी किया गया है और इस बीच जमकर बारिश होगी. लगातार बारिश के चलते अब पारा भी गिरने लगा है.

जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को हिमाचल के शिमला सहित तमाम इलाकों में मौसम खराब रहा और बारिश होती रही. बीते 12 घंटे में सबसे अधिक बारिश शिमल के रोहड़ू में हुई है. रोहड़ू में 35 एमएम, सोलन के कसौली में 32 एमएम और शिमला के नारकंड़ा में 27 एमएम पानी बरसा है. उधर,  शिमला में शुक्रवार को रामनगर में सुबह 3 बजे नेशनल हाईवे पर लैंडस्लाइड हो गया. लैंडसाइड होने की वजह से बाईपास रोड पर कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया था, जिसे बाद में एकतरफा खोला गया.

धर्मशाला में 16 बच्चे रेस्क्यू
उधर, गरुवार को धर्मशाला में ट्रैकिंग पर गए हरियाणा के 16 विद्यार्थियों को मैक्लोडगंज पुलिस और एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू किया. भागसूनाग में ट्रैकिंग पर गए ये विद्यार्थी भागसू नाले के दूसरी ओर फंस गए थे. नाले में पानी का स्तर बढ़ने पर इन्होंने स्थानीय पुलिस से मदद मांगी थी. हरियाणा के सोनीपत से 16 के करीब विद्यार्थियों का एक ग्रुप पर्यटन नगरी धर्मशाला-मैक्लोडगंज घूमने के लिए आया था. विद्यार्थियों ने गूगल से मैक्लोडगंज पुलिस का नंबर ढूंढकर फंसे होने की सूचना दी. विद्यार्थियों के रेस्क्यू के समय आईपीएस ऑफिसर मयंक चौधरी, एसडीआरएफ के इंचार्ज सुनील राणा, पुलिस थाना मैक्लोडगंज, यातायात पुलिस व स्थानीय लोग मौजूद रहे.

Leh manali highway

लाहौल डीसी ने लेह मनाली हाईवे को लेकर नया फरमान दिया है.

लेह मनाली हाईवे का हाल
गुरुवार को मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग में सरचु से दारचा की ओर कुल 283 हल्के और बड़े वाहनों की आवाजाही हुई. उधर, दारचा से सरचु की तरफ कुल 380 वाहनों आए. बारालाचा दर्रा में ताजा हिमपात से फिसलन बनी होने के कारण फिलहाल रात्रि के समय में वाहनों की आवाजाही को रोका गया है. लाहौल स्पीति और बारालाचा दर्रा में आने वाले दिनों में मौसम के खराब रहने के अनुमान है. वहीं, लाहौल डीसी ने लेह मनाली हाईवे को लेकर नया फरमान दिया है. इस मार्ग पर अब दिन में सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक ही आवाजाही होगी. नौ बजे से पहले और तीन बजे के बाद वाहनों को आने और जाने नहीं दिया जाएगा. दारचा तक वाहन आ-जा सकते हैं.  मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल में 24 सितंबर को भारी बारिश होने का अनुमान है. 25 सितंबर को भी येलो अलर्ट रहेगा और 26 सितंबर से 27 तक मौसम साफ रहेगा.

Tags: Heavy rain alert, Manali Leh Road, Snowfall in Himachal, Snowfall news



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here