Video: सूखे फूलों की पंखुड़ियों और ऑर्गेनिक वेस्ट से ‘चेली आर्ट्स’ कपड़ों को दे रहा खास डिजाइन

0
20


रिपोर्ट- हिमांशु जोशी

नैनीताल. उत्तराखंड के नैनीताल में चेली आर्ट्स संस्था पहाड़ी उत्पादों और कुमाऊंनी संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए भरपूर प्रयासों में जुटी हुई है. वर्तमान में इस संस्था की तरफ से कपड़ों पर फूलों, पत्तियों और अन्य की मदद से डिजाइन तैयार किए जा रहे हैं. इसमें खास बात यह है कि इन्हें इन फूलों के वेस्ट से बनाया जा रहा है.

दरअसल, इको प्रिंट एक नया ट्रेंड है, जो पर्यावरण को भी सुरक्षित रखता है. इससे डिजाइन किए गए कपड़ों से निकलने वाला रंग पानी में चला भी जाए, तो कोई नुकसान नहीं करता है. इसी कांसेप्ट के साथ चेली आर्ट्स ने इस डिजाइन को शुरू किया है.

चेली आर्ट्स की संस्थापक डॉ किरण तिवारी ने बताया कि यह एक तरह का बॉटनिकल आर्ट है. इसमें सूखे फूलों की पंखुड़ियों, बेकार पड़े पत्ते, प्याज के छिलके व अन्य चीजों से कपड़ों पर प्रिंट किया जाता है. इसके लिए महिलाएं नजदीकी नैना देवी मंदिर और गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा से सूखे हुए फूलों की मालाओं से फूल इकट्ठा करती हैं और फिर उनकी पंखुड़ियों को अलग-अलग किया जाता है. सबसे पहले कपड़े को साफ करके धोया जाता है और उसके बाद फूलों की पंखुड़ियों की डाई बनाई जाती है. इसे कपड़े पर लगाया जाता है और आकर्षक डिजाइन दिए जाते हैं.

डॉ किरण तिवारी ने बताया कि पत्तियों पर पेंटिंग करने का मुख्य उद्देश्य पेड़-पौधों के प्राकृतिक रंगों को इस्तेमाल करना है, क्योंकि यह डिजाइन फूलों से बनाए जाते हैं इसलिए इसे ‘फुलारी आर्ट्स’ नाम दिया गया है. फिलहाल तो यह डिजाइन स्‍टोल बनाए जा रहे हैं. आगे इन्हें साड़ी व अन्य परिधानों पर भी डिजाइन किया जाएगा.

इन शानदार डिजाइन वाले स्‍टोल्‍स को आप नैनीताल के मल्लीताल स्थित डीएसए मैदान के नजदीक पीएमएफएमई स्टोर से खरीद सकते हैं. साइज के हिसाब से इन्हें अलग-अलग दामों पर रखा गया है. 950 से लेकर 1650 रुपये तक आपको यह स्टोल्स मिल जाएंगे.

Tags: Nainital news, Uttarakhand news



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here