Top Universities of UP: ये हैं उत्तर प्रदेश की टॉप यूनिवर्सिटी, एडमिशन के पहले चेक कर लें लिस्ट

0
15


नई दिल्ली. Top Universities of UP: इन दिनों देश भर के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया जारी है. वहीं 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के बाद स्टूडेंट अपनी आगे की पढ़ाई को लेकर लगातार अच्छे कॉलेज और यूनिवर्सिटी की डिटेल सर्च कर रहें हैं. ऐसे में हम आज उत्तर प्रदेश की टॉप यूनिवर्सिटी की लिस्ट लेकर आए हैं जहां देश के साथ विदेश के भी स्टूडेंट एडमिशन लेना चाहते हैं.

टॉप यूनिवर्सिटी के मामले में उत्तर प्रदेश में पहला स्थान बनारस हिंदू विश्वविद्यालय यानी BHU का है. ऑल इंडिया NIRF Ranking 2022 में इस यूनिवर्सिटी को इस साल 63.20 स्कोर मिला है. वहीं रैकिंग की बात करें तो इसका स्थान छठा है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में दूसरे स्थान पर टॉप यूनिवर्सिटी में अलिगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी यानी AMU का नाम आता है. ऑल इंडिया एनआईआरएफ रैंकिंग (NIRF Ranking) 2022 में AMU का 11वां स्थान है. AMU को 61.43 स्कोर मिला है.

ये भी पढ़ें…
CUET UG 2022 Exam: सीयूईटी यूजी की परीक्षा 50 केंद्रों पर स्थगित, जानें कब होगा एग्जाम
इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी करने की है चाहत, तो होनी चाहिए ये योग्यता

नोएडा में स्थित Amity University का स्कोर 53.07 है. इस यूनिवर्सिटी को एनआईआरएप रैंकिंग में 22वां स्थान मिला है. जबकि उत्तर प्रदेश की टॉप यूनिवर्सिटी में इसका स्थान तीसरा है. यूपी में चौथे स्थान पर लखनऊ में स्थित केजीएमयू यानी किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी है. इसे एनआईआरएफ रैंकिंग में 50 वां स्थान प्राप्त है. इस साल इसका स्कोर 48.51 रहा है. बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, यूपी की टॉप यूनिवर्सिटी में 5वें नंबर पर है. इसे एनआईआरएफ रैंकिंग में 55वां स्थान प्राप्त हुआ है. इसका स्कोर 48.05 है.

यूजी और पीजी में मिलेगा एडमिशन
12वीं की परीक्षा पास कर चुके स्टूडेंट जो ग्रेजुएशन में एडमिशन लेना चाहते हैं उनको सलाह दी जाती है कि हाल ही में जारी ऑल इंडिया NIRF Ranking 2022 को अच्छी तरह से देख लें. वहीं मास्टर डिग्री करने वाले स्टूडेंट भी इस रैकिंग लिस्ट की टॉप यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं.

Tags: College education, Education news, University

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here