Qatar Says Hamas Gave Positive Response To Truce Deal With Israel – Amar Ujala Hindi News Live – War:कतर का दावा- संघर्ष विराम पर हमास की सकारात्मक प्रतिक्रिया, अमेरिका बोला


Qatar says Hamas gave positive response to truce deal with Israel

इस्राइल-हमास युद्ध।
– फोटो : Social Media

विस्तार


वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें



हमास और इस्राइल के बीच जंग जारी है। युद्ध में अब तक दोनों पक्षों के हजारों लोगों की मौत हो गई है। जहां इस्राइल ने हमास को पूरी तरह खत्म करने का संकल्प लिया है। वहीं, अब आतंकी समूह भी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। हालांकि, इस बीच एक अच्छी खबर आई है। कतर का कहना है कि हमास ने गाजा में युद्धविराम की ताजा योजना और बंधकों को छोड़े जाने के मुद्दे पर ‘सकारात्मक’ प्रतिक्रिया दी है। 

ब्लिंकन मध्य पूर्व दौरे पर

दरअसल, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने हाल ही में युद्ध को स्थायी रूप से समाप्त करने की मांग करते हुए मध्य पूर्व का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी से मुलाकात की। मुलाकात के बाद थानी ने बताया कि हमास ने संघर्ष विराम प्रस्ताव पर सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की है। 

यह है योजना

हमास ने पुष्टि की कि उसने कतर और अन्य मध्यस्थों के बीच पेरिस में एक सप्ताह पहले किए गए प्रस्तावों पर अपनी प्रतिक्रिया दी थी। बता दें, कतर ने लंबे समय से हमास के साथ मध्यस्थता की है। वह अमेरिका और मिस्र के साथ मिलकर संघर्ष विराम के लिए काम कर रहा है, जिसमें लड़ाई को लंबे समय तक रोकना और गाजा में अभी भी रखे गए 100 से ज्यादा बंधकों को छुड़ाना शामिल है।

प्रधानमंत्री थानी ने पत्रकारों को बताया, ‘हमें बंधकों के संबंध में समझौते को लेकर हमास से जवाब मिला है। जवाब में कुछ टिप्पणियां शामिल हैं, लेकिन सामान्य तौर पर यह सकारात्मक है।’ 

मिस्र के अधिकारियों से भी मुलाकात

एंटनी ब्लिंकन ने पुष्टि की कि अधिकारियों को हमास की प्रतिक्रिया मिल गई है और कहा कि वह बुधवार को इस्राइल के नेताओं को देश का दौरा करने पर जानकारी देंगे। अमेरिकी विदेश मंत्री ने दिन की शुरुआत में मिस्र के अधिकारियों से भी मुलाकात की और सोमवार को वह सऊदी अरब में थे। वह इस्राइल और हमास के बीच युद्धविराम के समझौते पर जोर देने के लिए यह दौरा कर रहे हैं।

जंग रुकने में लगेगा समय

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हमास ने बंधकों के समझौते पर आधिकारिक तौर पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है लेकिन अमेरिका और कतर का कहना है कि गाजा में लड़ाई रुकने में समय लगेगा। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि दक्षिणी गाजा के शहर रफाह पर इस्राइली हमले से बचने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए। उसने कहा कि इससे बड़े पैमाने पर लोगों की जान जा सकती है।

अब तक कितनी जानें गईं?

फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 107 फलस्तीनी मारे गए। सात अक्तूबर से गाजा पर इस्राइली हमलों में कम से कम 27,585 लोग मारे गए हैं और 66,978 घायल हुए हैं। वहीं, इस अवधि में हमास के हमलों में इस्राइल में जान गंवाने वालों की संख्या 1,139 है।

Leave a Comment