Pakistan Imran Khan Party Pti Call Punjab Assembly Parallel Session To Elect Cm Against Maryam Nawaz – Amar Ujala Hindi News Live – Pakistan:बगावत पर उतरी इमरान खान की पार्टी, मरयम नवाज को सीएम मानने से किया इनकार, आरोप


pakistan imran khan party pti call punjab assembly parallel session to elect cm against maryam nawaz

मरियम नवाज और इमरान खान
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई बगावती तेवर दिखा रही है। दरअसल पीटीआई ने मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए पंजाब असेंबली का समानांतर सत्र बुलाने की योजना बनाई है। इस समानांतर सत्र में सीएम, स्पीकर और डिप्टी सीएम का चुनाव किया जाएगा। गौरतलब है कि पंजाब असेंबली में मरयम नवाज को सीएम चुन लिया गया है, लेकिन पीटीआई का दावा है कि मरयम नवाज ‘चोरी किए गए जनादेश’ से सीएम बनी हैं।

पीटीआई ने लगाए गंभीर आरोप

पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज की नेता मरयम नवाज इतिहास रचते हुए पंजाब की पहली महिला सीएम चुनी गईं थी। पंजाब विधानसभा में 327 सीटें हैं और सीएम बनने के लिए आधी यानी कि 187 वोटों की जरूरत थी। मरयम नवाज को 220 वोट मिले थे। मरयम नवाज ने पीटीआई समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के उम्मीदवार राणा आफताब को हराया। सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के सदस्यों ने असेंबली की कार्यवाही का बहिष्कार किया, जिसकी वजह से राणा आफताब को कोई वोट नहीं मिला था। 

अब पीटीआई ने पंजाब असेंबली का समानांतर सत्र बुलाने की योजना बनाई है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि असेंबली के 250 सदस्य शामिल हो सकते हैं। पीटीआई नेता शौकत बसरा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दावा किया कि पंजाब असेंबली के आधे से ज्यादा सदस्य, जिनमें खुद मरयम नवाज भी शामिल हैं, वो चोरी किए गए जनादेश से असेंबली पहुंचे हैं। शौकत बसरा ने दावा किया कि मरयम नवाज पीटीआई समर्थित उम्मीदवार मेहर शराफत से हार रहीं थी, लेकिन बाद में उन्हें जिता दिया गया। पीटीआई नेता ने दावा किया कि चुनाव में धांधली से देश में अराजकता फैल सकती है। 

Leave a Comment