Nainital: भारी बारिश से उफान पर शिप्रा नदी, पिछले साल की विनाशकारी बाढ़ को याद कर डरे ग्रामीण

0
20


हिमांशु जोशी

नैनीताल. वैसे तो बरसात का मौसम अब अपने आखिरी चरण में है, लेकिन मौसम विभाग की तरफ से उत्तराखंड में कुछ दिन और भारी बारिश के होने का अनुमान जताया गया है. इससे नैनीताल के खैरना, गरमपानी के नजदीक रहने वाले ग्रामीण एक बार फिर दहशत में हैं. बारिश के कारण शिप्रा नदी उफान पर है, जो ग्रामीणों को पिछले साल आई भयानक आपदा की याद दिला रही है.

बीते 16 और 17 सितंबर को भारी बारिश की वजह से नैनीताल के खैरना और गरमपानी क्षेत्र के पास बहती शिप्रा नदी उफान पर आ गई थी. इससे डरे लोग सुबह पांच बजे से अपने घरों की छतों पर जाकर नदी का बहाव देखने को मजबूर हो गए थे. नदी के तेज बहाव ने उन्हें पिछले साल अक्टूबर में आई आपदा की याद दिला दी. 18 और 19 अक्टूबर, 2021 को हुई भारी बारिश की वजह से शिप्रा नदी का जलस्तर सामान्य से कहीं ज्यादा ऊपर आ गया था, जिससे कई मकान व सुरक्षा दीवारें गिर गई थीं और ग्रामीणों को काफी नुकसान झेलना पड़ा था.

ग्राम प्रधान प्रेस गोस्वामी ने बताया कि बीते दिनों हुई बारिश की वजह से शिप्रा नदी उफान पर है, इससे ग्रामीण काफी ज्यादा डरे हुए हैं. मौसम विभाग की तरफ से फिर बारिश का अलर्ट आया है, जो और भी डराने वाली बात है. ग्रामीण पिछले साल की विनाशकारी बाढ़ की घटना को याद कर सहमे हुए हैं. उन्होंने कहा कि साल भर से लगातार शिकायत करने के बाद भी प्रशासन के द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है. समय रहते अगर इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो मजबूरन जिला मुख्यालय और देहरादून जाकर धरना-प्रदर्शन करने को वो मजबूर होंगे.

Tags: Nainital news, Uttarakhand Flood, Uttarakhand news, Uttarakhand Rain



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here