Motorcycle Saftey Tips How To Protect Bike From Theft In India Bike Chori Hone Se Kaise Bachaye – Amar Ujala Hindi News Live


Motorcycle Saftey Tips How to protect bike from theft in India bike chori hone se kaise bachaye

सांकेतिक तस्वीर
– फोटो : Amar Ujala

विस्तार


भारत दुनिया में सबसे बड़ा मोटरसाइकिल बाजार है। हर साल दोपहिया वाहनों की बिक्री करोड़ों में दर्ज की जाती है। हालांकि, देश में मोटरसाइकिल चोरी के भी बहुत सारे मामले दर्ज होते हैं। जहां आधुनिक कारें चोरी के जोखिम को कम करने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ आती हैं। वहीं मोटरसाइकिल चोरी करना चोरों के लिए तुलनात्मक रूप से आसान है। यहां हम आपकी मोटरसाइकिल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ टिप्स और तरीके बता रहे हैं।

बढ़िया ताले खरीदें

एक मजबूत और विश्वसनीय मोटरसाइकिल ताला खरीदें। U-शेप वाले ताले और डिस्क लॉक उनकी टिकाऊपन और प्रभावशीलता के कारण लोकप्रिय ऑप्शन हैं। सुनिश्चित करें कि ताला कठोर स्टील से बना हो, ताकि उसे काटा या उससे छेड़छाड़ नहीं किया जा सके।

ऐसी पार्किंग चुनें, जहां खूब रौशनी हो

अपनी मोटरसाइकिल को अच्छी तरह से रोशनी वाले और आबादी वाले इलाकों में पार्क करें। चोर उन बाइक्स को निशाना बनाने की कम संभावना रखते हैं जो आसानी से दिखाई देती हैं। गैर-जरूरी ध्यान आकर्षित करने से बचने के लिए अपनी मोटरसाइकिल को एक सादे कवर से ढकें।

कई ताले लगाएं

कई तालों का इस्तेमाल करके एक लेयर वाली सुरक्षा अपनाएं। उदाहरण के लिए, U-लॉक को डिस्क लॉक के साथ मिलाकर अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है।

अलार्म सिस्टम लगाएं

एक अच्छी क्वालिटी वाला मोटरसाइकिल अलार्म सिस्टम खरीदें। अनधिकृत पहुंच की कोशिश होने पर जोर से सुनाई देने वाले अलार्म ध्यान आकर्षित करते हैं और एक डर पैदा करते हैं। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए सेंसर और रिमोट-कंट्रोल फीचर्स वाले मॉडल चुनें।

ट्रैकिंग डिवाइस

अपनी मोटरसाइकिल पर जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस लगाएं। चोरी होने की स्थिति में, ये डिवाइस अधिकारियों को आपकी बाइक को जल्दी से ट्रैक करने और फिर से हासिल करने में मदद करते हैं।

बाइक लावारिस न लगने लगे

अपनी मोटरसाइकिल को सार्वजनिक जगहों पर लंबे समय तक बिना निगरानी के न छोड़ें। चोर अक्सर लंबे समय तक बिना निगरानी के छोड़ी गई बाइकों को निशाना बनाते हैं।

Leave a Comment