Mexico Earthquake: भूकंप से दहली मेक्सिको स‍िटी, ‘रेगिस्तान सुनामी’ डेथ वैली से टकराई, रिक्टर स्केल पर 7.5 मापी गई तीव्रता

0
29


हाइलाइट्स

सोमवार को आए भूकंप में दो लोगों की गई जान
गुरुवार को फ‍िर आए जोरदार भूकंप ने ली दो और लोगों की जान
डेविल्स होल के चारों ओर चार फ़ुट (1.2 मीटर) तक की लहरें फिसली

मैक्सिको सिटीः मेक्सिको (Mexico City) की राजधानी में इन द‍िनों लगातार भूकंप आ रहे हैं. सोमवार और बुधवार को भूकंप (Mexico Earthquake) के लगातार झटकों से राजधानी दहल गई. सोमवार के बाद गुरुवार की देर रात्र‍ि को 1.19 मिनट पर फ‍िर जोरदार झटके महसूस क‍िए गए है, ज‍िसकी तीव्रता र‍िक्‍टर स्‍केल पर 6.8 मापी गई. इस भूकंप से कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और दो लोगों की मौत भी हो गई. पश्चिमी व मध्य मेक्सिको में तीन दिन पहले आए 7.6 तीव्रता के भूकंप में भी दो लोगों की जान चली गई थी.

इस बीच देखा जाए तो इस सप्ताह मेक्सिको में आए एक शक्तिशाली भूकंप को डेथ वैली (Death Valley) के बीच में ‘रेगिस्तानी सूनामी’ के रूप में महसूस क‍िया गया है. सोमवार को आए भूकंप के 22 मिनट बाद यह पूरा वाकया एक वीडियो में कैद हो गया. इसमें साफ द‍िखाई दे रहा है क‍ि डेविल्स होल के चारों ओर चार फ़ुट (1.2 मीटर) तक की लहरें फिसल गईं.

बता दें कि सोमवार को आए 7.7 तीव्रता के भूकंप में पश्चिमी मेक्सिको में दो लोगों की मौत हो गई, कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं. मेक्सिको सिटी में 400 किलोमीटर से अधिक दूर तक इसकी दहशत देखी गई है. वहीं, एक बार फ‍िर गुरुवार को एक और भूकंप ने लोगों को और दहशत में ला द‍िया है. इस भूकंप की वजह से भी दो और लोगों की मौत हो गई.

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज़ ओब्रादोर ने ट्वीट कर बताया कि यह सोमवार को आए भूकंप के बाद के झटके थे, जो कोलिमा, जलिस्को और ग्युरेरो राज्यों में भी महसूस किए गए. मेक्सिको सिटी की मेयर क्लाउडिया शिनबाम ने ट्विटर पर बताया कि एक महिला की अपने घर पर सीढ़ियों से उतरते समय गिरने से मौत हो गई, जबकि दूसरे व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ गया.

Tags: Earthquake, Earthquake News, Mexico, Tsunami



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here