Lucknow: मेयर संयुक्ता भाटिया का आइडिया ले रहा आकार, लखनऊ में खुलेगा महिला बाजार, जानें खासियत

0
15


हाइलाइट्स

महिला बाजार चारबाग रेलवे स्टेशन के आगे कानपुर रोड पर बनाया जाएगा.
तीन मंजिला महिला बाजार में 125 से ज्यादा दुकानें होंगी.

रिपोर्ट : अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रहने वाली महिला व्यापारियों के लिए अच्छी खबर है. लखनऊ नगर निगम और शासन महिला व्यापारियों के लिए महिला बाजार बनाने जा रहा है, जिसमें सारी दुकानें महिलाओं की ही होंगी. साफ है कि सभी दुकानदार सिर्फ महिलाएं ही होंगी. इसके अलावा इस बाजार की बागडोर महिलाओं के हाथ में होगी और इस बाजार में सिर्फ और सिर्फ महिलाओं से जुड़े सामान ही मिलेंगे.

दरअसल इस बाजार में कॉस्मेटिक का सामान हो या फिर महिलाओं से जुड़े कपड़े सब कुछ एक ही छत के नीचे मिल जाएगा. अभी तक महिलाओं को अपनी जरूरत के सामानों को खरीदने के लिए अक्सर पुरुषों की दुकानों पर जाना पड़ता है. कई बार उन्हें थोड़ी हिचकिचाहट भी होती है. यह एक ऐसा बाजार होगा जहां पर महिलाएं खुलकर अपने हर तरह के सामान को खरीद सकेंगी. इस बाजार को बनाने की पहल लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया है. यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट भी है.

यहां बनेगा महिला बाजार

लखनऊ नगर निगम के मुख्य अभियंता महेश चंद्र वर्मा ने बताया कि महिला बाजार चारबाग रेलवे स्टेशन के आगे कानपुर रोड पर बनाया जाएगा. इसको बनाने की अनुमति सदन की ओर से मिल गई है. शासन में बजट के लिए प्रस्ताव भेजा गया है. अभी जो जमीन देखी गई है उस पर जलकल विभाग के कर्मचारी रह रहे हैं, लिहाजा उनसे जमीन को खाली कराया जाना है. यह जमीन निगम की ही है और जल्द ही यह खाली करा दी जाएगी. शासन से बजट आते ही इसे बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा. अभी डिटेल डीपीआर रिपोर्ट बननी बाकी है.

ऐसा होगा प्रारूप

महिला बाजार तीन मंजिला होगा, जिसमें 125 से भी ज्यादा दुकानें होंगी. यह पूरा बाजार बाउंड्रीनुमा होगा. इसमें सिक्योरिटी गार्ड्स भी होंगे. वहीं, पार्किंग की व्यवस्था के साथ सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे.

Tags: Lucknow city, Lucknow news, Women Empowerment, Women Entrepreneurs

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here