Kasganj Accident Inside Story: 23 People Die After Tractor-trolley Falls Into Pond – Amar Ujala Hindi News Live


Kasganj Accident Inside Story: 23 People Die after Tractor-trolley falls into pond

Kasganj Accident
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


ट्रैक्टर-ट्रॉली का सफर कितना खतरनाक होता है, यह शनिवार को कासगंज में हुई ट्रैक्टर-ट्रॉली की दुर्घटना से स्पष्ट हो गया। ट्रैक्टर के साथ जुड़ी ट्रॉली के एक पहिये के बेयरिंग का टूटना और चालक के द्वारा ब्रेक लगाया जाना 23 जिंदगियों की सांसों पर ‘फुलस्टॉप’ लगा गया। स्वयं ट्रैक्टर के चालक सतेंद्र ने हादसे की यह वजह बताई। 

सतेंद्र उस बच्चे सिद्दू के बाबा है जिसका मुंडन कादरगंज गंगाघाट पर होना था। बताया गया कि ट्रैक्टर-ट्रॉली दरियावगंज की ओर से पटियाली की ओर जा रही थी। ककराला के पास पहुंचते ही ट्रॉली के पहिये का बेयरिंग टूट गया। बेयरिंग, टूटते ही ट्रॉली में झटका लगा। 

चालक सतेंद्र को इसका अहसास हुआ तो उसने तुरंत ही ट्रैक्टर के ब्रेक लगाए, लेकिन ब्रेक के पैडल का लॉक निकला हुआ था। जिससे एक पहिये का ही ब्रेक लगा और ट्रैक्टर सड़क पर घूमते हुए तालाब में गिरकर पलट गया। यदि ट्रॉली का बेयरिंग सही होता तो नहीं टूटता और ब्रेक भी नहीं लगाने पड़ते। बेयरिंग टूटने पर ब्रेक लगाना ही ट्रैक्टर-ट्रॉली के अनियंत्रित होने का कारण बन गया और 23 लोगों की जिंदगी काल के मुंह में समा गईं। 

देखते ही देखते घटनास्थल पर कोहराम और चीत्कार का मंजर बन गया। ट्रैक्टर ट्रॉली को तालाब से बाहर निकाला गया तब ब्रेक पैडल का लॉक खुला होने की जानकारी सामने आई। ट्रैक्टर के बारे में जानकारी रखने वाले लोगों का कहना रहा कि ब्रेक पैडल का लॉक लगा होता तो शायद ट्रैक्टर अनियंत्रित नहीं होता। जब लॉक लगता है तो एक साथ पूरा ब्रेक आता है। 

Leave a Comment