Karauli : उम्र 51 की और फिटनेस 21 की… ये हैं पुलिस कप्तान, इनका वर्कआउट यूथ को करता है हैरान

0
15


रिपोर्ट – मोहित शर्मा

करौली. राजस्थान के चर्चित आईपीएस और करौली के नवनियुक्त एसपी नारायण टोगस रोज 5 से 10 किलोमीटर तक दौड़ लगाने के साथ ही वर्कआउट के लिए दो घंटे का वक्त निकाल ही लेते हैं. कोई इमरजेंसी ड्यूटी या केस भले ही उन्हें व्यस्त कर दे, लेकिन मौसम से उनका शेड्यूल प्रभावित नहीं होता. 50 की उम्र पार कर चुके टोगस की फिटनेस न केवल उन्हें सकारात्मकता देती है, बल्कि देखने वालों को भी इंस्पायर करती है. राजस्थान में ‘सिंघम एसपी’ कहे जाने वाले टोगस खासकर युवाओं को काफी प्रेरित करते हैं.

लगभग 51 साल की उम्र होने के बावजूद, ज़िले की कानून व्यवस्था को संभालने की ज़िम्मेदारी के बाद भी, टोगस सर्दी, गर्मी या बारिश, किसी भी मौसम में वर्कआउट से परहेज़ नहीं करते. दबारिश के दिनों में भी लोग उन्हें सड़क पर दौड़ते देख भौंचक्के रह जाते हैं. कभी सर्किट हाउस, हाईवे या फिर राजकीय महाविद्यालय के ग्राउंड पर वह रोज़ सुबह दौड़ लगाते हुए नज़र आते हैं.

टोगस बताते हैं जब वह करौली में आए और शुरूआती दिनों में दौड़ लगाते थे तो उन्हें आस-पास इक्के-दुक्के लोग ही दिखते थे, लेकिन अब ऐसे युवाओं की संख्या अच्छी खासी है. वह कहते हैं कि व्यायाम करने से शारीरिक और मानसिक ऊर्जा का संचार होता है, प्रेरणा मिलती है और कार्यक्षमता भी बढ़ती है. युवाओं को प्रेरित करने के लिए ही टोगस ने न्यूज़18 लोकल के कैमरे के सामने अपना वर्कआउट भी किया. वह सोशल मीडिया पर न के बराबर सक्रिय रहते हैं इसलिए उनकी ये तस्वीरें आप खास तौर से यहीं देख रहे हैं.

‘नशे से दूर रहें, फिटनेस पर ध्यान दें’

राजस्थान के पाली ज़िले की तहसील जैतारण के गांव डिगरना मे पले बढ़े और किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले टोगस बताते हैं कि जब वह परीक्षा की तैयारी कर रहे थे, तब उनके गांव में बिजली तक नहीं थी. वह लालटेन की रोशनी में पढ़ाई करते थे. 1997 में वह RPS बने, स्टेट सर्विसेज़ से इंडियन सर्विसेज़ में उनका चयन 2018 में हुआ और 2020 में आईपीएस बने टोगस अपील करते हैं कि युवाओं को नशे से दूर रहकर फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए और सात्विक भोजन करना चाहिए.

Tags: Fitness, IPS Officer, Rajasthan police



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here