Kanpur: प्राइवेट बसों को रोडवेज से अटैच कर दूर की जाएगी बसों की कमी, जानिए क्या है प्लान

0
19


अखंड प्रताप सिंह

कानपुर. उत्तर प्रदेश के कानपुर में रोडवेज विभाग में बसों की किल्लत को प्राइवेट बसों के माध्यम से दूर करने की तैयारी है. प्राइवेट बसों को अनुबंधित कर रोडवेज से अटैच कर उनका संचालन किया जाएगा. शासन के द्वारा इसके लिए आदेश जारी किया गया है. इसके बाद कानपुर महानगर में आरटीओ विभाग के द्वारा प्राइवेट बस संचालकों और रोडवेज के अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्य योजना तैयार की जा रही है. बता दें कि शहर में अभी मात्र 234 बसें चल रही हैं जबकि जरूरत इससे कहीं ज्यादा 750 बसों की है.

बसों की कमी को देखते हुए मंडल आयुक्त के द्वारा शासन से 250 बसों की मांग की गई है. इसमें से 150 सीएनजी और 100 ई-बसें शामिल हैं. वहीं, शासन की ओर से अब रोडवेज में बसों की कमी को प्राइवेट बसों से पूरा करने का निर्णय लिया गया है. कानपुर में आरटीओ विभाग ने सभी प्राइवेट बस संचालकों का ब्यौरा जुटा लिया है और उनके साथ बैठक कर उनकी बसों को रोडवेज के साथ अनुबंधित करने का फैसला लिया गया है. अब इन बसों का अधिग्रहण कर सरकार पब्लिक की सेवा में चलाएगी.

कानपुर में प्राइवेट बस संचालकों से चल रही है बात
दरअसल कानपुर में कई बड़े प्राइवेट बस संचालक हैं जो शहर ही नहीं बल्कि देश भर में अपनी बस सेवाएं देते हैं. इनमें शताब्दी ट्रैवल्स, कल्पना ट्रैवल, बॉबी बस सर्विस, शालीमार बस सर्विस और अन्य बस सर्विस के नाम शामिल हैं जो शहर में भी सिटी बस चलाते हैं और देश के अन्य शहरों तक भी बस की सुविधाएं देते हैं.

इन सभी के साथ आरटीओ विभाग और रोडवेज के अधिकारी मीटिंग कर रहे हैं. उनसे उनकी बसों के अनुबंध के लिए बात की जा रही है ताकि वो कम किराये में आम लोगों के लिए चलाई जा सकें. हालांकि किसी प्राइवेट बस संचालक पर किसी प्रकार का कोई दबाव नहीं है, वो अपनी स्वेच्छा से अपनी बसों का अनुबंध करा सकते हैं.

Tags: Kanpur news, Up news in hindi, UP Roadways

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here