Janmashtami 2022: राशि के अनुसार करें भगवान श्रीकृष्ण की पूजा, होगी हर मनोकामना पूरी

0
39


हाइलाइट्स

सिंह राशि में जन्मे लोगों का भगवान कृष्ण का श्रृंगार गुलाबी रंग के वस्त्रों से करना शुभ होता है.
इस वर्ष कृष्ण जन्माष्टमी के त्योहार पर ध्रुव और वृद्धि योग बन रहे हैं

कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. हिंदू धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस वर्ष कृष्ण जन्माष्टमी के त्योहार पर ध्रुव और वृद्धि योग बन रहे हैं. ऐसा माना जाता है कि इन योगों में जन्माष्टमी का व्रत रखने और विधि विधान से भगवान कृष्ण की पूजा करने से कष्टों से मुक्ति मिलती है और मनचाहा वरदान प्राप्त होता है. लोग जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण की पालकी सजाते हैं और अनेकों प्रकार से भगवान कृष्ण का श्रृंगार करते हैं. किस राशि के जातक को कैसे श्रृंगार करना है? इस विषय में बता रहे हैं भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

-मेष राशि
मेष राशि में जन्म लेने वाले लोगों को कृष्ण जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण का श्रृंगार लाल रंग के वस्त्रों से करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि कृष्ण का शृंगार लाल वस्त्रों से करने से व्यक्ति के दांपत्य जीवन में खुशी आती है और मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है.

यह भी पढ़ें – Astrology: कुंडली में इस तरह के योग बनाते हैं आपको घर का मालिक

-वृषभ राशि
वृषभ राशि वाले लोगों को भगवान कृष्ण के बाल गोपाल रूप का श्रृंगार चांदी की वस्तुओं से करना चाहिए. ऐसा करने से वृषभ राशि वालों को भगवान श्रीकृष्ण की कृपा प्राप्त होती है.

-मिथुन राशि
मिथुन राशि वाले लोगों को भगवान कृष्ण का श्रृंगार लहरिया प्रिंट वाले वस्त्रों से करना शुभ माना गया है. ऐसा करने से मिथुन राशि वाले लोगों को साहस और पराक्रम प्राप्त होता है.

-कर्क राशि
कर्क राशि के लोगों को भगवान कृष्ण का श्रृंगार सफेद रंग के वस्त्रों से करना शुभ माना गया है. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान कृष्ण की कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति को हर कार्य में सफलता मिलती है.

-सिंह राशि
सिंह राशि में जन्मे लोगों को भगवान कृष्ण का श्रृंगार गुलाबी रंग के वस्त्रों से करना शुभ होता है. इसके अलावा सिंह राशि वाले भगवान कृष्ण को अष्टगंध का तिलक भी लगा सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति के मान सम्मान में वृद्धि होती है.

-कन्या राशि
कन्या राशि वाले लोगों को भगवान कृष्ण का श्रृंगार हरे रंग के वस्त्रों से करना बताया गया है. भगवान कृष्ण के श्रृंगार में चंदन का उपयोग भी कर सकते हैं. ऐसा करने से कन्या राशि वालों पर भगवान कृष्ण की कृपा सदैव बनी रहती है.

-तुला राशि
तुला राशि वाले लोगों को भगवान श्रीकृष्ण का श्रृंगार केसरिया रंग के वस्त्रों में करना चाहिए. इसके बाद आप भगवान कृष्ण को घी का भोग लगा सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि इससे व्यक्ति की आर्थिक समस्याएं जल्द खत्म होती है.

-वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के लोगों को भगवान कृष्ण का श्रृंगार जन्माष्टमी के दिन लाल रंग के वस्त्रों से करना चाहिए. ऐसा करने से भगवान कृष्ण सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं,और व्यक्ति को आर्थिक लाभ होने की संभावनाएं बढ़ जाती है.

-धनु राशि
धनु राशि के जातकों को भगवान कृष्ण का श्रृंगार जन्माष्टमी के दिन पीले रंग के वस्त्रों से करना चाहिए. इसके बाद कृष्ण को पीले रंग की मिठाई ही भोग में चढ़ाई जानी चाहिए. ऐसा करने से धनु राशि वाले लोगों के जीवन की परेशानियां दूर होती हैं.

-मकर राशि
मकर राशि के लोगों को कृष्ण जन्माष्टमी पर कृष्ण का श्रृंगार पीले और लाल रंग के वस्त्रों से करना चाहिए. इसके अलावा आप कान्हा को पीले या लाल रंग के कुंडल पहना सकते हैं. ऐसा करने से कृष्ण का आशीर्वाद प्राप्त होता है और आपकी इच्छाएं पूरी होती हैं.

-कुंभ राशि
कुंभ राशि वाले लोगों को कृष्ण का श्रृंगार नीले रंग के वस्त्रों से करना शुभ बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से कुंभ राशि के लोगों को अपने जीवन में हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है.


यह भी पढ़ें – कुंडली में उपस्थित इन कारणों से बनता है दीर्घायु का योग, जानें आयु के 5 भाग

-मीन राशि
मीन राशि वाले लोगों को भगवान कृष्ण का पितांबर रंग के वस्त्रों से करना चाहिए. साथ ही उन्हें पीले रंग के कुंडल पहनाने चाहिए. ऐसा करने से जीवन सुखमय व्यतीत होता है.

Tags: Dharma Aastha, Janmashtami, Religion



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here