Jammu: Now The Railway Line Is Only 63 Km Away From Kashmir. – Amar Ujala Hindi News Live


Jammu: Now the railway line is only 63 km away from Kashmir.

बनिहाल से संगलदान के बीच सुरंग में बिछाया गया ट्रैक।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


कश्मीर को देश के अन्य हिस्सों से रेल नेटवर्क से जोड़ने में सिर्फ 63 किलोमीटर की दूरी शेष बची है। उधमपुर-श्रीनगर-बारामुल रेल लिंक (यूएसबीआरएल) में सबसे मुश्किल कटड़ा-बनिहाल (111 किमी) खंड में से 48 किलोमीटर का सेक्शन परिचालन के लिए तैयार है, जबकि शेष 63 पर कार्य प्रगति पर है। इसमें कटड़ा-रियासी स्टेशनों के बीच 3.2 किमी सुरंग टी-1 का महत्वपूर्ण कार्य शामिल है।

सामरिक और आर्थिक दृष्टि से महत्वपूर्ण यूएसबीआरएल परियोजना की कुल लंबाई 272 किलोमीटर है। इसमें कटड़ा-बनिहाल के बीच 111 किमी लंबे रेल खंड पर काम चल रहा है। खाड़ी से संगलदान रेलवे स्टेशन तक 34 किमी लंबे ट्रैक पर वीरवार 15 फरवरी को सीआरएस निरीक्षण होने के साथ ही 111 किलोमीटर में से 48 किमी तक काम पूरा हो जाएगा और यह खंड परिचालन के लिए तैयार होगा। मार्च तक इससे श्रीनगर से संगलदान तक ट्रेन चलाने की भी तैयारी है। 

संगलदान से कटड़ा तक निर्माण कार्य तेज

संगलदान से कटड़ा तक 63 किलोमीटर सेक्शन पर निर्माण पूरा करने के लिए कार्य तेज गति से हो रहा है। कटड़ा से संगलदान सेक्शन में टनल टी1 सहित अन्य महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट हैं, जिन पर काम चल रहा है। इसमें ग्राम मोड, बक्कल रेलवे स्टेशन तैयार है। चिनाब पुल और अंजी खड्ड पुल का काम भी अंतिम चरण में है। इसके साथ कोड़ी, डुग्गा, खन्नाकोट, सावल कोट में भी काम निर्माणाधीन है। हालांकि 63 किमी में से अधिकांश हिस्से में ट्रैक बिछ गया है, लेकिन सीआरएस इंस्पेक्शन के लिए अन्य महत्वपूर्ण निर्माण कार्य होना बाकी है। 

Leave a Comment