Dengue in Haldwani: हल्द्वानी में रफ्तार पकड़ रहा डेंगू, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, आप भी जानें लक्षण

0
18


रिपोर्ट- पवन सिंह कुंवर
हल्द्वानी. उत्तराखंड में बदलते मौसम के बीच मौसमी बीमारियां दस्तक दे चुकी हैं. सर्दी-जुकाम, बुखार, पीलिया, टाइफाइड के बाद अब हल्द्वानी शहर में डेंगू ने दस्तक दे दी है. नैनीताल जिले में डेंगू के 11 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से चार हल्द्वानी शहर के हैं. जबकि डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट पर है. इसके इलाज के लिए बेस अस्पताल और सुशीला तिवारी अस्पताल (Sushila Tiwari Hospital Haldwani) में अलग से डेंगू वार्ड बनाए गए हैं, जहां मरीजों का इलाज किया जा रहा है. फिलहाल डेंगू के मरीजों की हालत स्थिर है.

राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ अरुण जोशी ने बताया कि अस्पताल की जांच में डेंगू के मरीज लगातार निकल रहे हैं. सभी रोगियों का इलाज किया जा रहा है. डेंगू का कोई भी मरीज गंभीर अवस्था में नहीं है.

वहीं, हल्द्वानी नगर निगम भी डेंगू को लेकर सतर्क है. शहर भर में फॉगिंग की जा रही है. सभी वार्डों की साफ-सफाई करवाई जा रही है. नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने शहरवासियों से अपील की है कि अपने आसपास सफाई रखें. पानी जमा न होने दें. कूलर आदि से समय-समय पर पानी बदलते रहें.

गौरतलब है कि भारत में हर साल डेंगू के मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है और इनमें से कुछ मरीजों की तो मौत तक हो जाती है. डेंगू के बुखार को हड्डी तोड़ बुखार के नाम से भी जाना जाता है. मच्छर जनित इस बीमारी में अगर समय से इलाज शुरू हो जाए, तो इससे आसानी से निपटा जा सकता है. अक्सर डेंगू के लक्षण सामान्य फ्लू या वायरल बुखार से मिलते-जुलते लगते हैं, इसलिए निम्न लक्षणों के आधार पर इनकी पहचान कर ली जानी चाहिए और सही पहचान के लिए तुरंत एक ब्लड टेस्ट करवा लेना चाहिए.

डेंगू के लक्षण
>>मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना.
>>शरीर पर पड़ने वाले लाल निशान, जो थोड़े समय बाद ठीक होने के बाद पुनः वापस आ जाते हैं.
>> तेज बुखार आना.
>>बहुत तेज सिर दर्द होना.
>>आंखों के नीचे दर्द होना.
>>उल्टी आना और चक्कर महसूस होना.

यदि आप इनमें से कोई भी लक्षण महसूस करते हैं, तो तुरंत सलाह के लिए डॉक्टर के पास जाएं और आवश्यक इलाज शुरू करें.

Tags: Dengue alert, Dengue fever, Haldwani news



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here