Corona के आंकड़ों से बड़ी चालाकी से खेल रहा उत्तराखंड का स्वास्थ्य महकमा! क्या छुपाए जा रहे हैं मौतों के नंबर?

0
36


हल्द्वानी. उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकारी कामकाज में ट्रांसपेरेंसी लाने के लिए विभागीय वेबसाइट्स को लगातार अपडेट रखने के निर्देश दे रहे हैं, लेकिन उत्तराखंड के स्वास्थ्य महकमे पर सीएम के इस सख्त रुख का कोई असर नहीं है. हालात ऐसे हैं कि कोरोना वायरस से जुड़ी संवेदनशील जानकारी भी हेल्थ डिपार्टमेंट की वेबसाइट में समय से अपडेट नहीं हो रही. ये हाल तब हैं, जब राज्य में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. यहां तक कि विभाग की वेबसाइट में हेल्थ एडवाइरी तक अपलोड नहीं है. यही नहीं विभाग की वेबसाइट 3 अगस्त की सुबह सात बजे से अपडेट तक नहीं की गई.

उत्तराखंड हेल्थ डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट https://health.uk.gov.in/ में तो उत्तराखंड में कोरोना से हुई मौतों का आंकड़ा भी अपडेट नहीं है. राज्य में कोरोना से साढ़े सात हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि विभाग की वेबसाइट में ये आंकड़ा 297 दिखाया जा रहा है. वेबसाइट में ये बात साफ.साफ नहीं लिखी गई है कि मौत के ये आंकड़े कब से कब तक हैं. साथ ही, 3 अगस्त को जारी हेल्थ बुलेटिन के बाद कोई भी हेल्थ बुलेटिन अपडेट नहीं है.

3 अगस्त की रिपोर्ट को ही अगर मान लिय जाए तो इसमें साफ-साफ लिखा हुआ है कि ये हेल्थ बुलेटिन 15 मार्च 2020 के बाद 904 वां बुलेटिन है. ऐसे में साफ है कि इस हेल्थ बुलेटिन में 15 मार्च 2020 से कोरोना केसों से जुड़े मोटे-मोटे सभी आंकड़े होंगे, जिसमें कोरोना के कुल मामलों से लेकर ठीक हो चुके मरीजों की संख्या, एक्टिव केसों की संख्या और कुल मौतों की संख्या तक शामिल होगी, लेकिन हेल्थ बुलेटिन में बड़ी चालाकी से ज्यादा मौतों के आंकड़ों को छिपाया गया है.

कैसे किया गया है आंकड़ों का हेरफेर?

हेल्थ एक्टिविस्ट अनूप नौटियाल के मुताबिक विभाग की वेबसाइट में जो आंकड़ा है, वह जनवरी 2022 से अब तक का दिखाया जा रहा है, मौतों का आकड़ा 297 के करीब दिख रहा है. साथ ही कोरोना के कुल केसों की संख्या भी कम दिखाई दे रही है. ऐसे में साफ है कि जब ज्यादा मौतें हुई, उस समय के पुराने आंकड़ों को स्वास्थ्य अधिकारियों ने बेबसाइट में बड़ी चालाकी से छिपा दिया. स्वास्थ्य महानिदेशालय में असिस्टेंट डायरेक्टर डॉण् पंकज सिंह के मुताबिक बेवसाइट पर दिख रहा आंकड़ा जनवरी 2022 के बाद का है. उन्होंने कहा कि वेबसाइट अगर अपडेट नहीं है, तो इसे अपडेट किया जाएगा.

Tags: Health Department, Uttarakhand Corona Update



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here