China News: अब चीन के पूर्व ड‍िप्‍टी न्‍याय मंत्री सन लिजुन भी भ्रष्‍टाचार मामले में दोषी, दो साल की कैद व मौत की सजा

0
24


हाइलाइट्स

कल चीन में पूर्व न्याय मंत्री समेत चीनी सुरक्षा अधिकारी को 2 साल की कैद व मौत की सजा सुनाई गई थी
आज पूर्व उप न्‍याय मंत्री सन लि‍जुन को भी 2 साल की कैद व मौत की सजा सुनाई गई
सरकारी अधिकारियों के अपराध गिरोह का नेतृत्व करने के लगे थे संगीन आरोप

बीज‍िंग. चीन की जिनपिंग सरकार (President Xi Jinping) ने भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कदम उठाया है. गुरुवार को चीन में पूर्व न्याय मंत्री सहित चीनी सुरक्षा अधिकारी को दो साल की कैद के साथ-साथ मौत की सजा सुनाई गई थी. उनको यह सजा भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग के आरोपों के चलते सुनाई गई है.

आरोप है कि पूर्व न्याय मंत्री और चीन के सबसे पावरफुल पुलिस प्रमुखों में से एक फू झेंगहुआ ने व्यक्तिगत लाभ के लिए अपने कार्यकाल में 17.3 मिलियन अमेरीकी डॉलर का भ्रष्टाचार और सत्ता का दुरुपयोग किया था. इस मामले में गुरुवार को उत्तर-पूर्व चीन के जिलिन प्रांत की इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट ऑफ चांगचुन ने उन्हें दो साल कैद और मौत की सजा सुनाई है.

चीन में होने वाला है बड़ा बदलाव! अहम फैसले लेने वाले पुराने नेताओं को उखाड़ फेकेंगे नए नेता

इसी भ्रष्‍टाचार के मामले में अब जिनपिंग सरकार में शुक्रवार को पूर्व उप न्‍याय मंत्री (Former Chinese deputy police minister) सन लिजुन को भी दो साल की कैद और मौत की सजा सुनाई गई है. चीनी राज्य प्रसारक सीसीटीवी के अुनसार एक पूर्व उप न्‍याय मंत्री पर सरकारी अधिकारियों के अपराध गिरोह का नेतृत्व करने का संगीन आरोप लगाया गया था. इन सभी आरोपों पर आज शुक्रवार को इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट ऑफ चांगचुन ने सन ल‍िजुन को शेयर बाजार में हेरफेर करने, रिश्वत लेने और अन्य अपराधों के आरोप में दो साल की सजा के साथ-साथ मौत की सजा भी दी है.

सन लिजुन की सजा उन वरिष्ठ अधिकारियों की एक कड़ी को जोड़ती है, जिन्हें 2012 के अंत में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सत्ता में आने के बाद शुरू की गई भ्रष्टाचार विरोधी कार्रवाई में दंडित किया गया. हालांक‍ि इसको कुछ लोग राजनीति से प्रेरित भी मानते हैं.

माना यह जा रहा है क‍ि अगले माह सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक होनी है. लेक‍िन इससे पहले ही शी परंपरा को तोड़ते हुए इस नवीनतम दंड को ले आते हैं. यह स‍िर्फ और सि‍र्फ खुद को अगले पांच साल के ल‍िए तीसरे कार्यकाल में स्‍थाप‍ित करने की कोश‍िश को दर्शाते हैं.

सीसीटीवी ने कहा कि सन को पूर्वोत्तर शहर चांगचुन की अदालत ने 646 मिलियन युआन (91 मिलियन डॉलर) रिश्वत लेने का दोषी ठहराया था. सन पर 2018 में अपने आधिकारिक पद का दुरपयोग करने का आरोप लगाया गया था. उन पर एक व्यापारी को नुकसान से बचाने में मदद करने के लिए स्टॉक ट्रेडिंग में हेरफेर करने के संगीन आरोप लगाए गए थे. उन पर कोव‍िड-19 (COVID-19) के प्रकोप के दौरान आधिकारिक नौकरी बेचने और अपना पद छोड़ने का भी आरोप लगाया गया था.

सन को दो साल की सजा के साथ मौत की सजा सुनाई गई थी. यदि दोषी को सुधार किया गया समझा जाता है तो इस तरह के दंड को जेल की अवधि में भी बदला जा सकता है. सीसीटीवी में कहा गया है कि अगर सन की मौत की सजा को कम किया जाता है, तो उसे बिना पैरोल के उम्रकैद की सजा दी जाएगी.
सीसीटीवी द्वारा प्रसारित एक वीडियो में सन को फैसले की घोषणा के वक्‍त अदालत में पेश होते देखा गया.

Tags: China government, Corruption, World news, Xi jinping



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here