Car Free Day 2022: एक दिन दें गाड़ी को आराम और ऐसे करें वायु प्रदूषण को कम करने का काम

0
22


हाइलाइट्स

पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करें.
कार फ्री डे पर पर्यावरण को गाड़ियों से निकलने वाली हीट से बचा सकते हैं.

Car Free Day 2022: कोरोना काल में हम सब अपने घरों में बंद थे और सड़कें पूरी तरह से खाली. उस वक्त आपने खुद को नेचर के करीब महसूस किया होगा. यहां तक की गर्मी का मौसम होने के बावजूद भी तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई थी पता है क्यूं? क्योंकि गाड़ियों से निकलने वाली हीट बहुत हद तक कम हो चुकी थी. दुनिया भर में इसी तर्ज पर 22 सितंबर को एक खास दिन के नाम से मनाया जाता है ताकि अपनी पृथ्वी को हील होने का वक्त दिया जा सके. यह दिन है कार फ्री डे.

इस दिन को दुनिभा भर के पर्यावरण चिंतक एक विशेष दिन के तौर पर भी देखते हैं क्योंकि विशेषज्ञ मानते हैं कि इस दिन आप अपने फ्यूल के साथ-साथ अपने प्लैनेट को भी बचा सकते हैं. 

पर्यावरण संरक्षण में अपना बेहतरीन योगदान दें

सिर्फ एक दिन अगर आप अपनी चमचमाती हुई मोटर-कार को छोड़कर साइकिल या पब्लिक ट्रांसपोर्ट को अपना साथी बनाते हैं तो यकीन मानिए आप पर्यावरण संरक्षण में अपना बेहतरीन योगदान दे सकते हैं. और रही बात आपकी गाड़ी की तो साल में एक दिन तो उसे भी तो आराम चाहिए न. 


आप सभी के लिए कार फ्री कार डे बेहतरीन मौका है, जब आप एक दिन के लिए ही सही लेकिन अपनी पृथ्वी जो आपको इतना कुछ दे रही है उसे बदले में गाड़ियों से निकलने वाली हीट से बचा सकते हैं. साथ ही अपने आसपास की दूरी तय करने के लिए आप साइकिल का इस्तेमाल कर अपने शरीर की भी थोड़ी उर्जा खर्च कर सकते हैं और उसे हेल्दी बना सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज से याददाश्त हो रही कमजोर? 20 मिनट में ऐसे तेज होगी मेमोरी

यह भी पढ़ेंः हार्ट अटैक का इलाज करने में महिला डॉक्टर ज्यादा माहिर ! मेल एक्सपर्ट ‘फेल’

विशेषज्ञों और पर्यावरण विदों का मानना है ये एक ऐसा मौका है जिसे आपको उत्सव की तरह मनाना चाहिए और लोगों से मिलकर इस दिन का प्रचार-प्रसार करना चाहिए. इससे ना केवल आप आने वाली पीढ़ी बल्कि अपने लिए भी एक लक्ष्य को पूरा कर पाएंगे. 

Tags: Health, Lifestyle



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here