हेयरफॉल को रोकने में असरदार है रेड वाइन, इस तरह करें इस्तेमाल

0
16


हाइलाइट्स

एक गिलास रेड वाइन से बालों को धोने पर सिर में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है
रेड वाइन में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो बालों को संपूर्ण पोषण देते हैं

Red wine and hairfall: यह बात हर कोई जानता है कि शराब पीने से हेल्थ को नुकसान पहुंचता है. कई रिसर्च में भी यह बात साबित हो चुकी है लेकिन इसे पीने के बजाय यदि आप बालों में इसका इस्तेमाल करें तो इसके एक नहीं कई फायदे हैं. रेड वाइन बालों से संबंधित कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिला सकती है. अल्कोल में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो बालों को पोषण देने वाले स्कैल्प को मजबूत करते हैं. बेब्यूटीफुल डॉन इन के मुताबिक रेड वाइन बालों को गिरने से बचाती है. इसके अलावा यह सिर में खुजली के समस्या से भी निजात दिलाती है. रिपोर्ट के मुताबिक रेड वाइन बालों को एजिंग होने से भी बचाती है. आइए जानते हैं कि रेड वाइन के फायदे और इसके इस्तेमाल के तरीके-

इसे भी पढ़ें-घरों के अंदर की गंदगी और प्रदूषण से भी हो सकती है खुजली और सिरदर्द-

रेड वाइन के बालों में फायदे

  • हेयर फॉल को रोकने में मददगार-एक गिलास रेड वाइन से बालों को धोने पर सिर में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है जिससे फॉलिकल्स मजबूत होते हैं. इससे बालों को पोषण मिलता होता है और ये गिरते नहीं हैं. यह बालों के ब्रेकेज को भी रोकती है और हेयर ग्रोथ भी अच्छी करती है. रेड वाइन के कारण स्कैल्प के नीचे डेड सेल्स की जगह नए सेल्स बनाने में मदद मिलती है.
  • सिर में खुजली से राहत-रेड में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. इससे स्कैल्प को बहुत राहत मिलती है. स्कैल्प में घुसे हुए बैक्टीरिया को मारने में रेड वाइन सहायक है. बालों में शैंपू लगाने के बाद रेड वाइन से इसे धो लें. इससे बालों के नीचे खुजली की समस्या दूर होगी और सूजन भी कम होगी.
  • डैंड्रफ से छुटकारा-डेंड्रफ ऐसी चीज है जो हमें कहीं भी शर्मिंदगी महसूस करा देती है. दरअसल, स्कैल्प में खुजली भी इसी वजह से होती है. रेड वाइन स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देती है जिससे डेंड्रफ कमम होती है.
  • हेयर एजिंग को रोकता है-रेड वाइन का बालों में इस्तेमाल हेयर को एजिंग होने से रोकता है. रेड वाइन में बायो फ्लेवनॉयड होता है जो बालों के नीचे कीरेटीन को बढ़ाता है. इससे स्कैल्प में प्रोटीन कंटेंट में वृद्धि होती है. यही कारण है कि रेड वाइन बालों को जल्दी बूढ़ा नहीं होने देती.

5. डैमेज हेयर का रिपेयर-रेड वाइन में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो बालों को संपूर्ण पोषण देते हैं. बालों को धोनों के बाद इसमें रेड वाइन का रोजाना इस्तेमाल करने से बालों में रक्षात्मक लेयर बन जाता है जिससे टूटे हुए बालों की मरम्मत हो जाती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here