हरियाणाः अंबाला में लंपी वायरस से 154 पशुओं की मौत, 13 हजार संक्रमित

0
25


अंबाला. हरियाणा में लम्पी वायरस का कहर देखने को मिल रहा है. लगभग 2000 गोवंशों की लम्पी वायरस की वजह से मौत हो चुकी है. अंबाला में हरियाणा गोसेवा आयोग के चैयरमेन स्वर्ण कुमार गर्ग ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने हाई लेवल मीटिंग में निर्णय लिया है कि जिस तरह से कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ी थी, उसी तरह से लम्पी वायरस से भी निपटा जाएगा. उन्होंने कहा कि हरियाणा की 19 लाख गायों के लिए 20 लाख टीके मंगवाए गए हैं. घर-घर जाकर और सभी गौशालाओं के अंदर गोवंशों को वैक्सीनेट किया जाएगा.

गोवंशों के टीकाकरण को लेकर हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमेन ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा के अंदर युद्ध स्तर पर लम्पी वायरस से प्रभावित गौवंशों का टीकाकरण चल रहा है. वहीं अगर अंबाला जिले की बात करें तो अंबाला जिले में लगभग 53 हजार गोवंशों का टीकाकरण हो चुका है.

स्वर्ण कुमार गर्ग, चेयरमैन, हरियाणा गोसेवा आयोग ने बताया कि सड़कों पर घूम रहे आवारा गोवंशों को गोशाला ले जाकर उनका सही तरीके से इलाज भी किया जा रहा है. सड़कों पर घूम रहे गोवंश की समस्या को लेकर हरियाणा गोसेवा आयोग के चैयरमेन ने बताया कि अगले 6 महीने तक अंबाला की सड़कों पर एक भी गोवंश नहीं मिलेगा. इसके लिए अलग से योजना तैयार की है.

अंबाला पशुपालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. प्रेम सिंह ने बताया कि अंबाला में कुल 71 हजार गोवंश है, जिसमे से लगभग 13 हजार गोवंश लम्पी वायरस से प्रभावित हैं और 11 हजार के आसपास गोवंश ने रिकवर भी किया. उन्होंने जानकारी दी कि लम्पी वायरस की वजह से अंबाला में अब तक 154 गोवंश की मृत्यु हो चुकी है. वहीं उन्होंने बताया कि लगभग 53 हजार गौवंशों का टीकाकरण हो चुका है.

Tags: Haryana Government, Lumpy Skin Disease



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here