हड्डियों की सेहत के लिए ज़रूरी है फॉस्फोरस से भरपूर फूड, इन 8 चीज़ों का करें सेवन

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हाइलाइट्स

कैल्शियम के बाद दूसरे नंबर पर आता है ज़रूरी मिनरल फॉस्फोरस.
फॉस्फोरस से रहती है हड्डियों की सेहत दुरुस्त.
ब्राउन राइस, अलसी के बीज इसके रिच सोर्स हैं.

Source of Phosphorus Food: शरीर को स्थिर रखने के लिए हड्डियों का महत्वपूर्ण योगदान रहता होता है. हड्डियां एक तरह की पिलर हैं, जो हमारे शरीर को अपने दम पर खड़ा रखती हैं, लेकिन इन हड्डियों को भी ऊर्जा चाहिए, जो कि हमारे खान-पान से ही मिल सकता है. शरीर की कोशिकाओं को और हड्डियों को मजबूत रखने के लिए फॉस्फोरस एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है. इसके सेवन से हड्डियां स्वस्थ रहती हैं. इसके साथ ही नई कोशिकाओं के निर्माण में भी फॉस्फोरस अहम भूमिका निभाता है. बोंस की हेल्थ के लिए फॉस्फोरस दूसरा ज़रूरी मिनरल है. फॉस्फोरस की कमी से किडनी से जुड़ी समस्या भी हो सकती है. आइए जानते हैं फॉस्फोरस रिच फूड सोर्स के बारे में यहां.

बींस
स्टाइलक्रेज के मुताबिक, एक कप बींस में लगभग 1300 mg फॉस्फोरस होता है, जो दैनिक ज़रूरत का लगभग 131% है.

अलसी के बीज
एक बड़ा चम्मच फ्लेक्स सीड में लगभग 65 मिलीग्राम फॉस्फोरस होता है, जो कि दैनिक ज़रूरत का 7% फॉस्फोरस पूरा करता है.

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मछली और सीफूड्स
मछली और सी फूड्स में फॉस्फोरस काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है . 100 ग्राम साल्मन में लगभग 21 ग्राम प्रोटीन और 282 मिलीग्राम फॉस्फोरस होता है.

दालें
एक कप दाल में लगभग 860 मिलीग्राम फॉस्फोरस की मात्रा हो सकती है, जो कि दैनिक जरूरत का 87% है.

ओट्स
एक कप ओट्स में लगभग 815 मिलीग्राम फॉस्फोरस की मात्रा मिलती है, जो कि दैनिक ज़रूरत का 82% फॉस्फोरस पूरा करता है.


सूखी मटर
एक कप सुखी मटर में लगभग 720 मिलीग्राम फॉस्फोरस की मात्रा होती है, जो कि दैनिक ज़रूरत का 72% है और सूखी मटर फाइबर का भी रिच सोर्स है.

ब्राउन राइस
ब्राउन राइस की एक कब मात्रा में लगभग 185 मिलीग्राम फॉस्फोरस की मात्रा होती है जो कि व्यक्ति की दैनिक ज़रूरत का 62% है. सफेद राइस की जगह ब्राउन राइस का सेवन करें.

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पीनट
पीनट यानी कि मूंगफली रोजाना एक का इसका सेवन लगभग 522 मिलीग्राम फॉस्फोरस की ज़रूरत पूरी करता है, जो कि दैनिक ज़रूरत का 52% है. यह नट्स एनर्जी का भी रिच सोर्स है. एक मुट्ठी मूंगफली आपका एनर्जी लेवल काफी हाई कर सकती है. साथ ही आपकी हार्ट हेल्थ भी ठीक रह सकती है.

Tags: Health, Lifestyle



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