सुप्रीम कोर्ट से जमानत के बाद भी पत्रकार सिद्दिक कप्पन की जेल से रिहाई मुश्किल, जानें वजह

0
24


हाइलाइट्स

कप्पन पर ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट का मामला दर्ज कर रखा है
जब तक पत्रकार कप्पन को इस मामले में भी जमानत नहीं मिलती, रिहाई मुश्किल

लखनऊ. हाथरस कांड के बाद जिले में गड़बड़ी फैलाने की नियत से पहुंचने के आरोप में गिरफ्तार पत्रकार सिद्दीक कप्पन को सोमवार को जेल से लाकर एडीजे अनुरोध मिश्रा की अदालत में पेश किया गया. सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत के अनुपालन में कप्पन को कोर्ट में लाया गया. एडीजे अनुरोध मिश्रा ने कप्पन को एक-एक लाख की दो जमानतें और इतनी ही धनराशि के पर्सनल बांड दाखिल करने पर जेल से रिहा करने का आदेश दिया. हालांकि बावजूद इसके कप्पन की रिहाई मुश्किल है, क्योंकि ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट का मामला दर्ज कर रखा है, जिसमें अभी तक कप्पन को जमानत नहीं मिली है.

इससे पहले कप्पन के वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत के आदेश के साथ ही कप्पन को रिहा करने की अर्जी कोर्ट में दाखिल की. अर्जी में कहा गया कि सुप्रीम कोर्ट ने सशर्त जमानत देते हुए कहा है कि आरोपी को आदेश के तीन दिन के भीतर ट्रायल कोर्ट के सामने पेश किया जाए, जहां ट्रायल कोर्ट आरोपी की हाजिरी सुनिश्चित करने के लिए शर्तें लगाकर उसे रिहा करें.

इन शर्तों पर मिली है जमानत
अर्जी पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने कप्पन को जमानत दाखिल करने का आदेश देते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट की शर्तों का अनुपालन करने की अंडरटेकिंग देने पर आरोपी को रिहा किया जाए. सुप्रीम कोर्ट ने कप्पन को रिहाई के बाद दिल्ली के निजामुद्दीन थाना क्षेत्र में ही रहने का आदेश दिया है. दिल्ली से बाहर जाने के लिए ट्रायल कोर्ट की इजाजत लेनी होगी. रिहा होने के छह हफ्ते तक कप्पन को हर सोमवार को संबंधित थाने में अपनी हाजिरी भी लगानी होगी. छह हफ्ते के बाद कप्पन को अपने घर मल्लापुरम जाने की छूट होगी, लेकिन वहां भी हर सोमवार उसे थाने में हाजिरी लगानी होगी.

इस मामले में अभी नहीं मिली है जमानत
हालांकि हाथरस कांड के बाद के इस मामले के अलावा भी कप्पन पर ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट का मामला दर्ज कर रखा है, जिसमें अभी तक कप्पन को जमानत नहीं मिली है. लिहाजा जब तक मनी लांड्रिंग के मामले में कप्पन को जमानत नहीं मिलती है तो वो जेल से रिहा नहीं हो पाएगा.

Tags: Lucknow news, UP latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here