राजस्थान के करौली में भी नजर आएगी गुजरात के गरबा की धूम, जानें क्या है नवरात्र का प्लान?

0
16


मोहित शर्मा/करौली. राजस्थान की धार्मिक नगरी करौली में लगातार धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता रहता है. इसी क्रम में करौली में गुजरात के प्रसिद्ध नृत्य गरबा और डांडिया डांस की प्रति शहर के लोगों को जागरूक करने के लिए कवायद शुरू हो गई है. नवरात्रि में होने वाले डांडिया महोत्सव के तहत बेटियों, महिलाओं, और कपल के लिए डांडिया महोत्सव के लिए 15 दिन का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

एक संस्थान रॉक स्टार डांस एकेडमीके संचालक पंकज सिकरवार ने बताया कि प्रशिक्षण क्लासेज रोडवेज बस स्टैंड के पास सत्यवती बिहार कॉलोनी रॉक स्टार डांस एकेडमी मे 15 दिन निशुल्क गरबा नृत्य की क्लास चलेंगी. शहर में पहली बार गरबा नृत्य के निशुल्क प्रशिक्षण में लड़कियां और महिलाएं बढ़-चढ़कर भाग ले रही है. उन्होंने बताया की गरबा नृत्य के प्रशिक्षण के लिए अलग-अलग बेच की व्यवस्था की गई है. जिसके चलते एकेडमी में गरबा नृत्य के तीन बेच चला रहे हैं जिसके लिए महिलाएं और लड़कियां अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर बेच निर्धारित कर सकती हैं.

गरबा नृत्य के प्रति महिलाओं में भी दिख रहा उत्साह
नि:शुल्क प्रशिक्षण मे भाग लेने वाली सीमा बंसल बताती हैं कि वैसे तो राजस्थान का प्रसिद्ध नृत्य घूमर है, लेकिन करौली जैसे छोटे शहर में उन्हें नवरात्रि के अवसर पर निशुल्क गरबा डांस भी सीखने को मिल रहा है. इसके चलते अब हम भी नवरात्रि मे माता के भक्तिमय गीतों पर गरबा कर सकते हैं. इस वर्ष नवरात्रि के अवसर पर एक भव्य आयोजन 9 अक्टूबर को शहर के शिव पैलेस मैरिज गार्डन में आयोजित किया जाएगा. इसमें गरबा नृत्य और डांडिया के लिए एक मुकाबला रखा गया है. जिसे जज करने के लिए बॉलीवुड के फेमसकोरियोग्राफर प्रिंस गुप्ता की टीम से जिनेश मोदी गुजरात से आने वाले हैं और इस भव्य कार्यक्रम मे शहर वासियों को मां दुर्गा, राधा कृष्ण और शिव पार्वती की झांकियां भी देखने को मिलेगी.

Tags: Karauli news, Rajasthan news



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here