यूपी: लखनऊ के फैजुल्लागंज में घंटी बजा कर लोगों को किया जागरूक, जानें क्या है पूरा मामला

0
17


रिपोर्ट: अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ: फैजुल्लागंज में शुक्रवार को घंटी बजा कर लोगों को संक्रामक रोगों के प्रति जागरूक करने के लिए एक अभियान चलाया गया. थाली, चम्मच और घंटी के जरिए लोगों को बताया गया कि संक्रामक रोग जैसे मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया से कैसे बचा जा सकता है. यह जागरूकता अभियान बाल महिला सेवा संगठन और नगर मलेरिया इकाई की ओर से चलाया गया था. इस जागरूकता अभियान के दौरान लोगों को यह भी बताया गया कि अगर उनके घर के आस पास या कहीं पर भी जलभराव होता है तो इसकी सूचना 870 767 2326 पर कॉल करके दे सकते हैं या फिर व्हाट्सऐप पर फोटो भी भेजकर सूचना दे सकते हैं.

घर-घर जाकर किया जागरूक
जन जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से बाल महिला सेवा संगठन अध्यक्ष और सामाजिक कार्यकर्ता ममता त्रिपाठी के नेतृत्व में घंटी बजाओ अभियान चल रहा है. इस अभियान के तहत बाल महिला सेवा संगठन के कार्यकर्ता अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर घंटा, थाली और चम्मच बजाकर लोगों को संक्रामक रोगों से बचाव की जानकारी दे रहे हैं. इस अभियान के दौरान जागरूकता पत्र भी बाटे गए. लोगों को समझाया जा रहा है कि घरों में, कूलर में या छत पर कहीं पानी न जमा होने दें. अगर कॉलोनी में किसी खाली प्लाट में जलभराव हो रहा है तो उसमें नियमित कैरोसिन ऑयल या जला हुआ मोबिल डालें. इसके साथ ही एंटी लार्वा छिड़काव भी यहां पर किया जा रहा है.

स्वाइन फीवर से सूअरों की यहां पर हो रही थी मौत
फैजुल्लागंज वही क्षेत्र है, जहां पर पिछले दिनों स्वाइन फीवर से सूअरों की मौत लगातार हो रही थी. इस इलाके में जल निकासी न होने की भी सबसे बड़ी दिक्कत थी. हालांकि, इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह लगातार यहां पर काम कर रहे हैं और एक एक्शन प्लान बनाकर शासन को भी सौंप चुके हैं.

Tags: Lucknow news, Uttar pradesh news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here