बड़ी खबर: अग्निपथ स्कीम प्रोटेस्ट में नक्सलियों ने जलाई थी ट्रेन! हार्डकोर नक्सली मनश्याम दास पकड़ाया

0
23


हाइलाइट्स

हार्डकोर नक्सली मनश्याम दास के पकड़े जाने के बाद बड़ा खुलासा
अग्निपथ स्कीम प्रोटेस्ट व हिंसा में शामिल था कुख्यात नक्सलियों का ग्रुप
लखीसराय पुलिस ने 7 पर नामजद प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई आगे बढ़ाई

लखीसराय. अग्निपथ योजना के तहत सेना में अग्निवीर की नियुक्ति के विरोध में ट्रेनों को जलाना और हिंसा फैलाने के मामले में बहुत बड़ा खुलासा हुआ है. इसमें सीधे तौर पर नक्सलियों का कनेक्शन सामने आ रहा है जिन्होंने सुनियोजित तरीके साजिश के तहत हिंसा की घटनाओं को अंजाम दिया और ट्रेनें जलाईं. इस बात का खुलासा करते हुए लखीसराय के एसपी पंकज कुमार ने बताया कि स्पेशल इंटीलेंस ब्यूरो, तेलंगाना से सूचना मिलने के बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए स्पेशल एरिया कमिटी मेंबर हार्डकोर नक्सली मनश्याम दास उर्फ राहुल उर्फ सुदामा को गिरफ्तार किया गया है. पूछताछ में यह बात साफ तौर पर सामने आई है कि कुछ सफेदपोशों की मदद से अग्निपथ स्कीम के विरोध में लखीसराय स्टेशन पर ट्रेन में आगजनी की घटना में नक्सलियों की संलिप्तता है.

एसपी पंकज कुमार ने बताया कि अग्निवीर वाली घटना में यहां के थिंक टैंक ने जिन 7 लोगों को नामजद किया गया है उन लोगों ने ग्रुप तैयार किया था जिन्होंने ट्रेन जलाने से लेकर विभिन्न तरह की हिंसा की घटना को अंजाम दिया. खास तौर पर ट्रेन को जलाने में इनकी अग्रणी भूमिका सामने आई है. इस संबंध में कुछ गिरफ्तार किए गए हैं और उससे भी मनश्याम दास के संपर्कों की बात सामने आई है और उस संबंध में पुलिस के पास साक्ष्य भी आए हैं.

एसपी पंकज कुमार ने बताया कि तेलंगाना स्पेशल आईबी की सूचना पर एएसपी अभियान मोतीलाल के नेतृत्व में एसटीएफ, एसएसबी और कजरा पुलिस ने छापेमारी की गई. इसमें SAC यानी स्पेशल एरिया कमिटी मेंबर हार्डकोर नक्सली मनश्याम दास उर्फ राहुल उर्फ सुदामा को कबैया थाना क्षेत्र के गोसाईं टोला से गिरफ्तार किया. गिरफ्तार हार्डकोर नक्सली मनश्याम दास बांका जिला के चेड़ैया गांव का रहने वाला बताया जा रहा है.

पुलिस ने गिरफ्तार नक्सली की निशानदेही पर पांच डेटोनेटर, छह जिंदा कारतूस, नक्सल साहित्य,रसीद, पांच मोबाइल, एक माउस एवं दो आधार कार्ड बरामद किया है. फिलाहाल पूछताछ के बाद गिरफ्तार नक्सली को जेल भेज दिया गया है. एसपी पंकज कुमार ने बताया कि तेलंगाना इंटेलीजेंस ब्यूरो सूचना मिली थी कि SAC मेंबर मनश्याम दास लखीसराय शहर के कबैया थाना क्षेत्र में 2020 से रह रहा है.

गिरफ्तार नक्सली मनश्याम दास के बारे में यह भी बात सामने आई है कि PBPJSAC यानी पूर्वी बिहार पूर्वोत्तर झारखंड का हेड प्रवेश दा एवं BJSZC यानी बिहार झारखंड जोनल कमिटी का सेक्रेटरी अरबिंद यादव के लिए कुरियर का काम करता है. लखीसराय में रहकर संगठन को मजबूत करने का काम कई सफेदपोशों की मदद से कर रहा है. इसको लेकर कुल सात लोगों के विरुद्ध मामला भी दर्ज किया गया है. इन लोगों के द्वारा अग्निपथ अग्निपथ स्कीम के विरोध में लखीसराय स्टेशन पर ट्रेन में आगजनी की घटना में भी संलिप्तता पाई गई है.

Tags: Bihar News, Bihar News in hindi, Naxal violence



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here