बच्चू यादव की ED रिमांड आज से शुरू, झारखंड में पत्थर कारोबार के कई राज से उठेगा पर्दा!

0
25


रांची. बच्चू यादव उर्फ पहलवान की 6 दिनों की रिमांड आज से शुरू हो रही है. ईडी की टीम शनिवार को बच्चू यादव से कई सवाल पूछेगी. ऐसे में बताया जा रहा है कि ईडी की टीम को आज बच्चू यादव से कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है. आज की पूछताछ में झारखंड के पत्थर कारोबार से जुड़े कई बड़े खुलासे हो सकते हैं. दरअसल इस मामले में अब तक दहू यादव ईडी ऑफिस नहीं पहुंचा है, उसकी तलाश जारी है. ऐसे में ईडी की टीम बच्चू यादव से पूछताछ के दौरान दहू यादव से जुड़ी जानकारी भी जुटा सकती है.

बता दें, वहीं इससे पहले बच्चू यादव को ED ने गुरुवार को गिरफ्तार किया था. गुरुवार रात बच्चू यादव को रांची के कोतवाली थाने में ही रखा गया, फिर सुबह ED दफ्तर में पूछताछ के बाद उन्हें कोर्ट ले जाया गया. बच्चू यादव को प्रभात कुमार शर्मा के अदालत में पेश किया गया. ED ने कोर्ट से बच्चू यादव की 10 दिन की रिमांड मांगी थी, लेकिन कोर्ट ने 6 दिन की रिमांड मंजूर की.

कौन है बच्चू यादव? कैसे होने लगी करोड़ों की कमाई 

बच्चू यादव उर्फ पहलवान साहिबगंज के सकरीगली का पत्थर कारोबारी है. पत्थर खनन, क्रशर में चिप्स बनाना और फिर उसे बिहार और पश्चिम बंगाल में गंगा नदी के रास्ते बेच देना, यही इसका कारोबार है. बच्चू यादव कभी प्रकाश चंद यादव उर्फ मुंगेरी यादव के साथ पत्थर का कारोबार किया करता था, लेकिन फिर इसे दाहु यादव और पंकज मिश्रा का साथ मिला और देखते ही देखते बच्चू यादव पत्थर के कारोबार में करोड़ों में खेलने लगा.

झारखंड सरकार को लगाया राजस्व का बड़ा चूना                                                                          बच्चू यादव साहिबगंज जिले के रामपुर करारा गांव का रहने वाला है. उसका साहिबगंज के सकरीगली में अवैध तरीके से क्रशर चलता था, जिसे ईडी ने पिछले दिनों जब्त कर लिया था. उसके पूरे खनन क्षेत्र की ड्रोन से मापी कराई गई थी. पता चला था कि करोड़ों रुपये का इसने अवैध खनन कर रखा है. झारखंड सरकार को बड़े पैमाने पर राजस्व का चूना लगाया है.

बच्चू यादव पर रंगदारी- हत्या के मामले भी हैं दर्ज 

ईडी सूत्रों के अनुसार, बिना खनन चालान के बच्चू यादव का साहिबगंज के सकरीगली स्थित समदा घाट से बिहार के मनीहारी घाट के बीच अवैध स्टोन चिप्स आदि के ट्रक फेरी सेवा के माध्यम से चलते थे. वह प्रति ट्रक 1500 रुपये अवैध तरीके से राजस्व की चोरी करता था. करीब 200 ट्रक प्रतिदिन फेरी सेवा में चलते थे. इसके अलावा बच्चू यादव कई तरह के अपराध में भी शामिल रहा है. जिनमें – जमीन पर जबरन कब्जा, रंगदारी, हत्या आदि से संबंधित कई मामले बच्चू पर दर्ज हैं.

Tags: Enforcement directorate, Jharkhand news, Ranchi news



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here