पाकिस्तान: भारी बारिश के बाद मोहनजोदाड़ो में अनूठा ‘बुद्ध पेंडेंट’ मिला

0
33


हाइलाइट्स

पाकिस्‍तान के मोहनजोदाड़ो में मिली प्राचीन वस्‍तु
भारी बारिश के दौरान गहराई वाले इलाके में मिली वस्‍तु
वस्‍तु की पहचान ‘बुद्ध पेंडेंट’ के रूप में हुई

कराची.  पाकिस्तान (Pakistan) के सिंध प्रांत में भारी बारिश के बाद वहां स्थित पुरातात्विक स्थल मोहनजोदाड़ो (Mohenjodaro) के निकट एक अनूठी प्राचीन वस्तु पायी गई है, जिसे ‘बुद्ध पेंडेंट’ कहा जा रहा है. स्थानीय मीडिया में आई रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आयी. ‘डॉन’ अखबार की खबर के मुताबिक, तीन अगस्त को भारी बारिश के बाद पुरातात्विक महत्व की यह वस्तु मोहनजोदाड़ों के दक्षिणी दीक्षित क्षेत्र में पायी गई. पुरातात्विक स्थल के करीब स्थित धनाड गांव के निवासी एवं निजी पर्यटक गाइड इरशाद अहमद सोलांगी ने बृहस्पतिवार को कहा कि बुधवार को हुई भारी बारिश के बाद उन्हें यह वस्तु एक गहरे स्थान पर मिली थी.

खबर के मुताबिक, इस वस्तु के मिलने के बाद इरशाद ने तत्काल इसकी सूचना स्थल संरक्षक नवीद संगाह को दी. पुरातत्व विभाग के वरिष्ठ संरक्षणवादी अली हैदर ने भी इसकी पुष्टि की कि भारी बारिश के कारण ही अनूठी वस्तु सामने आ सकी. पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के पूर्व मुख्य अभियंता और वर्तमान में ‘एंडोवमेंट फंड ट्रस्ट’ (ईएफटी) के परियोजना निदेशक के रूप में काम कर रहे मोहन लाल ने वस्तु की जांच करने के बाद इसकी पहचान ‘बुद्ध पेंडेंट’ के रूप में की.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : August 06, 2022, 00:00 IST



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here