पहाड़ी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए नैनीताल में खुला कुमाऊं का पहला PMFME स्टोर, जानिए यहां क्या-क्या मिलेगा

0
14


रिपोर्ट: हिमांशु जोशी

नैनीताल. उत्तराखंड के नैनीताल स्थित डीएसए मैदान के नजदीक प्रधानमंत्री फॉर्मलाइजेशन ऑफ माइक्रो फूड प्रोसेसिंग इंटरप्राइजेज (PMFME) योजना के तहत पहाड़ी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक स्टोर खोला गया है. इस स्टोर में पहाड़ी दालें, पहाड़ी पिसी लूंण, स्क्वाश, जूस, जैम, अचार समेत काफी उत्पाद रखे हुए हैं. बीते 15 अगस्त को इस स्टोर को खोला गया था हालांकि अभी औपचारिक रूप से इस केंद्र का उद्घाटन होना बाकी है.

PMFME केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई योजना है, जो आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत शुरू की गई है. इस योजना का उद्देश्य किसी विशिष्ट क्षेत्र को बढ़ावा देना साथ ही स्वयं सहायता समूह, किसान उत्पादन संगठनों और उत्पादक सहकारी समितियों की मदद करना है.

नैनीताल में खुला यह स्टोर कुमाऊं का पहला विक्रय केंद्र है. स्टोर मैनेजर पुनीत सिंह भाकुनी का कहना है कि इस स्टोर में अलग-अलग जगहों से स्वयं सहायता समूह की तरफ से बनाए गए उत्पाद भेजे जा रहे हैं. कुमाऊं के रानीखेत, बागेश्वर, भीमताल, धारी, बेतालघाट व अन्य जगहों से उत्पाद लाए जा रहे हैं, जिससे स्थानीय काश्तकारों को भी बढ़ावा मिल रहा है. यहां गहत, उड़द, लोबिया, काले भट्ट समेत कई पहाड़ी दालें भी उपलब्ध हैं, जो औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं. इसके अलावा यहां सरसों, तिल, बादाम, नारियल समेत कई वैरायटी के तेल भी मिल रहे हैं. साथ ही लहसुन, हरी मिर्च, लाल मिर्च, भांग, जीरे का नमक, बुरांश, लीची और मालटा का जूस भी मिल जाएंगे.

नैनीताल उद्यान अधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार का कहना है इस तरह के स्टोर खोलने का मकसद पहाड़ के काश्तकारों को बाजार उपलब्ध कराना है. इससे उत्तराखंड के साथ ही बाहरी राज्यों में भी इनके उत्पादों को पहचान मिल सकेगी. फिलहाल यहां ऑफलाइन सामान की बिक्री होती है. यहां मौजूद सामान और उसे खरीदने को लेकर ज्यादा जानकारी के लिए +919720155954 मोबाइल नंबर पर संपर्क किया जा सकता है.

Tags: Central government, Nainital news, Uttarakhand news



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here