परेशानी: अनदेखी का शिकार हुआ मेरठ का भीमकुंड मार्ग, अफसरों की लापरवाही आई सामने

0
22


रिपोर्ट- विशाल भटनागर मेरठ

मेरठ : हस्तिनापुर को बिजनौर के चांदपुर तहसील से जोड़ने वाला भीमकुंड मार्ग अधिकारियों की अनदेखी का शिकार हो गया. सूचना के बाद भी अधिकारियों द्वारा बिजनौर बैराज से अधिक जल छोड़ने के कारण भीमकुंड मार्ग कटाव में बह गया है. भीमकुंड मार्ग स्थानीय लोगों के साथ-साथ हस्तिनापुर और चांदपुर तहसील आने-जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बहाव इतना तेज था कि जिस जगह यह कटाव हुआ है, वहां पुल से 4.5 मीटर तक का रास्ता ही गायब हो गया है, जिससे कि दूसरी तरफ जाने की संभावना अभी ना के बराबर बनी हुई है.

IIT रुड़की की टीम करेगी सर्वे

अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी एसके सारस्वत ने News18 local से बातचीत में बताया कि आईआईटी रुड़की की टीम को बुलाया गया है. सर्वे टीम पुल कटाव की समीक्षा करने के बाद विभाग को अपडेट करेगी. उसके अनुसार ही आगे की कार्रवाई की जाएगी, क्योंकि अभी की बात करें तो जलस्तर तीव्र गति से बढ़ता जा रहा है. इसलिए पुल का जो हिस्सा पानी में बहा है, उसको मरम्मत कर पाना संभव नहीं है. ऐसे में अभी अन्य मार्ग से होते हुए भी यात्रियों को एवं ग्रामीणों को जाना होगा.

रूट को किया गया है डायवर्ट

बहाव के कारण रास्ता काफी खतरनाक हो गया है. लिहाजा सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन ने यातायात रूट को डायवर्ट कर दिया गया है. साथ ही साथ पुलिस प्रशासन की एक टीम 24 घंटे निगरानी के लिए लगा दी है ताकि किसी तरह का कोई हादसा ना हो.

सुरक्षा के सभी मानकों की हुई थी अनदेखी

इस सेतु के निर्माण में जो सुरक्षा की दृष्टि से ₹440000000 खर्च होने थे, उसका बजट नहीं मिल पाया. ऐसे में सुरक्षा के मानकों के अनुरूप सुरक्षा की व्यवस्था नहीं थी. इसके बावजूद यहां वाहन चल रहे थे.

किसानों की फसल पूरी तरह से नष्ट

सेतु में कटाव होने के कारण जिन लोगों के खेत पुल की दूसरी तरफ थे उन लोगों को अधिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि फसल दूसरी तरफ होने से अब वह उधर जा नहीं पा रहे हैं. किसानों की फसल बर्बाद होते हुए दिखाई दे रही है. पहले भी जिस दिन यह कटाव की स्थिति हुई थी. उस तरफ किसान फंसे हुए थे. जिनको नाव के जरिए इस तरफ लाया गया था. वहीं जो भी यात्री इस मार्ग के होते हुए चांदपुर जाते थे. अब उन्हें लगभग 30 से 50 मीटर घूम कर जाना पड़ रहा है.

Tags: Meerut news, Uttar pradesh news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here