दोस्तों के साथ घूमने के लिए ऐसे बनाएं छत्तीसगढ़ के ट्राइबल हार्टलैंड ऑफ इंडिया का प्लान

0
21


हाइलाइट्स

जगदलपुर छत्तीसगढ़ में घूमने की कई बेस्ट जगहें हैं
जगदलपुर में पुरानी ट्राइबल संस्कृति देखने को मिलती है
यहां करने घूमने और करने के लिए कई एडवेंचरस चीजे हैं

Tribal Heartland of India: अगर आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो छत्तीसगढ़ के टूरिज्म के बारे में आपको एक बार जरूर जानना चाहिए. छत्तीसगढ़ में आपको अद्भुत नज़ारे, प्राचीन विरासत, दुर्लभ पहाड़ियां और वॉटरफॉल के साथ-साथ ट्राइबल गांव भी देखने को मिलेंगे, जो पूरी तरह से आपके लिए एक नया ट्रैवलिंग एक्सपीरियंस हो सकता है. छत्तीसगढ़ में कई ट्राइबल सोसायटीज हैं, जिसमें से एक गांव ट्राइबल हार्टलैंड ऑफ इंडिया के नाम से पूरी दुनिया में धीरे-धीरे मशहूर हो रहा है.

इस गांव की देसी खूबसूरती, यहां के पर्यटक स्थल और इसकी अपनी संस्कृति पर्यटकों का मन मोह रही है. आज हम आपको छत्तीसगढ़ के ट्राइबल हार्टलैंड ऑफ इंडिया गांव की कुछ जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आपको एक बार जरूर जाना चाहिए.

छतीगढ़ के ट्राइबल हार्टलैंड ऑफ इंडिया गांव में घूमने की जगहें 

लामनी पार्क 
लमानी पार्क इस गांव के और छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े पार्कों में से एक है. यहां पर पक्षी विहार भी है जहां आप 20 से भी ज्यादा प्रजातियों के पक्षियों को देख सकते हैं. यह जगह बेहद शांत और सुरम्य है इसलिए आप अकेले और परिवार के साथ भी जा सकते हैं. यहां आपको अच्छा प्राकृतिक नजारा मिलेगा.

तीरथगढ़ झरना
यह इस गांव के सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है. लगभग 300 फीट की ऊंचाई से गिरते हुए पानी को देखना अपने आप में एक शानदार अनुभव है. ये झरना कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के दायरे में आता है और इस गांव का भी हिस्सा है. अगर आप यहां जाते हैं तो इस वाटरफॉल को जरूर देखें.
बस्तर पैलेस 
यहां पर आपको ऐतिहासिक महल भी देखने को मिल जाएगा. एक समय में बस्तर पैलेस बस्तर नगर का मुख्यालय हुआ करता था. अगर आप जगदलपुर के इतिहास को जानना चाहते हैं तो आपको बस्तर पैलेस जरूर जाना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः मच्छरों से बचने के लिए इस्तेमाल कर रहे क्रीम या ऑयल तो जान लीजिए खतरे

ये भी पढ़ें: मानसून में नारियल पानी का ऐसे करें इस्‍तेमाल बाल रहेंगे प्रॉब्‍लम फ्री, जानें फायदे, यूज करने का तरीका
ट्राइबल हार्टलैंड ऑफ इंडिया देखने और घूमने लायक जगह है. यहां पर आपको छत्तीसगढ़ की आदिवासी संस्कृति के निशान भी मिल जाएंगे. जो आपको कुछ समय के लिए काफी पीछे ले जाएंगे और आप उनकी संस्कृति को करीब से महसूस कर पाएंगे.

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Travel



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here