ताइवान के ‘स्ट्रॉबेरी सोल्जर’: वजन बढ़ाकर सैन्य सेवा से बचने के लिए अपनाते हैं ये उपाय

0
27


हाइलाइट्स

ताइवान के ‘स्ट्रॉबेरी सोल्जर’ वजन बढ़ाकर सैन्य सेवा से हैं बचते
ताइवान के ये ‘स्ट्रॉबेरी सोल्जर’ वजन बढ़ाने के लिए खाते हैं हैम्बर्गर
पश्चिमी मीडिया इनको कहता है ‘स्ट्रॉबेरी सोल्जर’

ताइपे. अमेरिकी स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन ने ताइवान को घेरकर एक बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है. एक तरफ जहां ताइवान अब चीन से संभावित जंग की तैयारी कर रहा है, वहीं उसके कुछ नौजवान सेना में शामिल होने से बचने के लिए वजन बढ़ाते हैं और इसके लिए हैम्बर्गर खाते हैं. अब लोगों का ध्यान ताइवान के ऐसे लोगों की ओर गया है, जिन्हें पश्चिमी मीडिया लंबे समय से ‘स्ट्रॉबेरी सोल्जर’ कहता आया है.

यूरोएशियनटाइम्स की एक खबर के मुताबिक  ऐसे लोग स्थिर करियर पसंद करते हैं, सैन्य सेवा से बचते हैं और चीन के साथ बेहतर संबंध चाहते हैं.  स्थिर करियर और पैसे की चाहत जैसे- सामाजिक और आर्थिक कारणों ने ‘स्ट्रॉबेरी सैनिकों’ की इस पीढ़ी को बनाया है. ताइवान के ये युवा बच्चों को अति-संरक्षित माहौल देने वाले माता-पिता की संतान हैं, जो आसानी से चोटिल हो जाते हैं.

ताइवान में जनता के दबाव के बाद अनिवार्य सैन्य भर्ती को चरणबद्ध तरीके  से समाप्त किए जाने के बाद पिछले एक दशक में ताइवान की सेना की संख्या में गिरावट आई है. अनिवार्य सैन्य सेवा में अब चार महीने का बुनियादी प्रशिक्षण दिया जाता है, जो दशकों से तय किए गए दो साल से कम है. इसे पहले 2008 में घटाकर दो साल और फिर 2017 में आधा कर दिया गया था. बताया जा रहा है कि ताइवान में कुछ युवा पुरुष अनिवार्य सैन्य भर्ती से बचने के लिए मैकडॉनल्ड्स हैम्बर्गर खाकर जानबूझकर वजन बढ़ा रहे हैं.

 चीन के सैन्य अभ्यास से ताइवान के लोगों में दहशत नहीं, सोशल मीडिया पर बन रहा मजाक

जबकि अनिवार्य सैन्य भर्ती में शामिल होने वाले अन्य युवाओं ने कहा कि उन चार महीनों में उन्होंने कुछ भी सार्थक करना नहीं सीखा. मध्य ताइवान के एक 26 वर्षीय युवा ने कहा कि पिछले साल समाप्त हुए उनके चार महीने के बुनियादी प्रशिक्षण में मुख्य रूप से पत्तियों को साफ करना, स्पेयर टायरों को हिलाना और खरपतवार खींचना शामिल था. उन्होंने कहा कि निशानेबाजी के कुछ प्रशिक्षण के अलावा उनकी कक्षाएं निरर्थक थीं.

Tags: China, Taiwan, War



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here