तनाव घटाने और एडीएचडी के असर को कम करने का काम करती है मेंटल एक्सरसाइज, इसके बारे में जानें

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हाइलाइट्स

व्यायाम करने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है
गतिविधियां करें जिन्हें करके आपका मन हल्का हो सके.

Mental exercise can reduce stress-व्यायाम हमारे शरीर के स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा है. जो लोग हर रोज व्यायाम करते हैं उनका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहता है. उनके शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है. रात को अच्छी नींद आती है. व्यायाम करने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है. व्यायाम से चिंता और एडीएचडी पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. जब शरीर में तनाव होता है तो पीठ या गर्दन में दर्द, सिरदर्द हो सकता है. सीने में जकड़न, मसल्स में ऐंठन महसूस कर सकते हैं.

व्यायाम दिमाग में एंडोर्फिन हार्मोन को रिलीज करने के साथ-साथ शरीर की मांसपेशियों को आराम देने और शरीर में तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है.

कैसे करें तनाव कम
टीओई के मुताबिक अपने पूरे दिन में हंसी मजाक के माहौल में रहें और मुस्कुराना न भूलें. ऐसे दोस्तों के साथ बैठें जो आपको हंसने में मदद कर सकते हैं.
-अपने घर में छोटे बच्चे या फिर पशु के साथ समय बिताएं, क्योंकि जब हमें कोई नहीं समझ पाता है तो उनकी मासूमियत को देख कर ही हमारा आधा तनाव कम हो जाता है.
-अपने आप को थोड़ा व्यस्त रखने के लिए घर का काम करने में लगे रहें. इससे आपका समय बीतने में मदद मिलेगी.

-ऐसे जूस का सेवन करें जिसमें विटामिन सी की मात्रा शामिल हो.
-जोर जोर से गाना गाएं और डांस करें.
-ऐसी गतिविधियां करें जिन्हें करके आपका मन हल्का हो सके.
-सुबह-सुबह वॉकिंग करें और कुछ समय प्रकृति को निहारें.
-धूप में भी अपने आप को कुछ समय तक रख सकते हैं.
-मनचाहा वातावरण न मिलने से भी फालतू की चिंता घेर सकती है.
-तनाव को कम करने के लिए अपनी चीजें खुद मैनेज करें.
लैवेंडर या मेहंदी की खुश्बू तनाव कम कर सकती है. इससे तुरंत आराम मिलता है और तनाव वाले हार्मोन  कोर्टिसोल का लेवल कम होता है.

 

Tags: Health, Lifestyle



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