जानें, क‍िस योजना से सरकारी अस्‍पताल की 5 महीने में आमदनी बढ़ी, इनकम हो गई 8 करोड़ से ज्‍यादा

0
16


हाइलाइट्स

अस्पताल के 18 स्वास्थ्य मार्गदर्शक मरीजों को करते हैं मोटिवेट
योजना के तहत 37 हजार मरीजों से हुई 15 करोड़ से ज्यादा की आय

अलवर. राजस्थान सरकार (Rajasthan government) द्वारा लागू की गई चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Chiranjeevi Health Scheme)  की वजह अलवर के राजकीय राजीव गांधी अस्पताल में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इससे अस्पताल  की आमदनी में भी इजाफा हो रहा है. राजीव गांधी अस्पताल (Rajiv Gandhi hospital) को पिछले 5 महीने में ही 8 करोड़ 13 लाख 79 हजार की आय हुई है. योजना शुरू होने से अब तक हुई 15 करोड़ से ज्यादा की आय से अस्पताल में विकास (Development from income) के काम हो रहे हैं.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू की गई चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना लाखों मरीजों के जेब के बोझ को हल्का कर रही है. इस योजना के तहत ज्यादातर बीमारियों का इलाज निशुल्क होने से मरीज सरकारी अस्पतालों में भी इलाज कराने के लिए प्रेरित हुए हैं.

37 हजार से ज्यादा मरीजों को मिला फायदा
राजकीय राजीव गांधी अस्पताल के प्रभारी डॉ कुश कुंदनानी ने बताया कि 1 मई 2021 से चिरंजीवी योजना का संचालन शुरू हुआ था. योजना के तहत अस्पताल में 31 मार्च 2022 तक 18370 मरीज भर्ती किए गए, जिनसे 6 करोड़ 90 लाख 52 हजार की आमदनी हुई. इस योजना से अब साढ़े पांच महीने में ही 19409 मरीजों का इलाज किया गया, जिससे 8 करोड़ 13 लाख 79 हजार की आमदनी हुई है.

Mission Cheetah: जयपुर में 1940 तक पाले जाते थे चीते, मीट के साथ खिलाया जाता था गुलकंद और पनीर

करोड़ों की आमदनी से अस्पताल में विकास कार्य
चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना से अलवर अस्पताल की बढ़ी आमदनी का उपयोग हॉस्पीटल के विकास कार्यों में किया जा रहा है. अलवर के जिला अस्पताल में तीन आईसीयू बने पड़े हैं. इसमें जो भी मरीज भर्ती होता है, उसका सभी बीमारी का बीमा कवर होता है. प्रभारी डॉ कुश कुंदनानी ने बताया कि इस योजना के तहत सभी तरह की बीमारियां कवर होती है.

अस्पताल में 18 स्वास्थ्य मार्गदर्शक बनाए गए
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की इस योजना के तहत विभिन्न तरीके की सभी बीमारियों का निशुल्क इलाज होता है. योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे, इसके लिए अस्पताल में 18 स्वास्थ्य मार्गदर्शक बनाए गए हैं. यह मरीजों को मोटिवेट करते हैं. वार्ड में जाकर उनकी जानकारी करते हैं. ये लोग मरीजों को ट्रेस भी करते हैं कि किन लोगों ने बीमा योजना का लाभ मिला है या नहीं मिला है.

Tags: Alwar News



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here