जब चालक को दिखे बदले हुए नजारे, तब समझ आया कि ट्रेन चल पड़ी गलत ट्रैक पर, समस्तीपुर नहीं, जा रही हाजीपुर

0
23


हाइलाइट्स

बछवारा जंक्शन पर एएसएम ने गुवाहाटी-जम्मूतवी अमरनाथ एक्सप्रेस को गलत रूट पर भेज दिया.
चालक को बदले नजारे दिखे तो उसने कंट्रोल रूम से बात की, तब अधिकारियों को चूक का पता चला.
शुरुआती जांच के बाद सहायक स्टेशन मास्टर को निलंबित कर दिया गया है. मामले की जांच हो रही.

बेगूसराय. बेगूसराय में ट्रेन चालक की सूझबूझ से एक बड़ा रेल हादसा टल गया. दरअसल, जिस ट्रेन को समस्तीपुर जाना था उसे हाजीपुर रेललाइन पर टर्नअप कर दिया गया. सहायक स्टेशन मास्टर (एएसएम) से हुई इस चूक का अहसास ट्रेन चालक को हुआ. तो उसने ट्रेन रोककर कंट्रोल रूम में बात की.

गलत ट्रैक पर ट्रेन को भेज दिए जाने की जानकारी जैसे ही स्टेशन पर हुई, सबकी सांसें अटक गईं. किसी तरह इस ट्रेन को वापस स्टेशन पर लाया गया और फिर समस्तीपुर के लिए सही ट्रैक से रवाना किया गया. सहायक स्टेशन मास्टर सूरज कुमार से हुई इस चूक के लिए उन्हें निलंबित कर दिया गया है और मामले की जांच कराई जा रही है.

दरअसल, ट्रेन के गलत रूट पर चले जाने का अहसास ट्रेन चालक को तब हुआ, जब उसे बाहर के नजारे बदले-बदले से लगे. उसने अहसास किया कि समस्तीपुर रूट पर बाहर जो नजारा दिखता था, वह बिल्कुल बदला हुआ है. यह महसूस करते ही उसने कंट्रोल रूम से बात की और तब सहायक स्टेशन मास्टर से हुई चूक सुधारी गई.

यह मामला गुरुवार की सुबह समस्तीपुर कटिहार रेल खंड के बछवारा जंक्शन का है. बताया जा रहा है कि बछवारा जंक्शन पर गुवाहाटी-जम्मूतवी अमरनाथ एक्सप्रेस जैसे ही पहुंची, उसे निर्धारित पटरी पर न ले जाकर दूसरी पटरी पर टर्न अप कर दिया गया था. प्रारंभिक जांच के बाद वरीय पदाधिकारियों के द्वारा ड्यूटी पर तैनात एएसएम सूरज कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है और मामले की जांच की जा रही है.

हालांकि इस संबंध में पदाधिकारियों ने स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा और मीडिया से बात करने से बचते नजर आए. पर मौके पर मौजूद स्थानीय लोगों ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि एएसएम की गलती के बावजूद ड्राइवर की सूझबूझ से आज एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया.

Tags: Begusarai news, Bihar News, Indian railway, Trending news



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here