चीन में 2 पूर्व सुरक्षा अधिकारियों ने जमकर किया भ्रष्टाचार, सत्ता का दुरुपयोग; मिली सजा-ए-मौत

0
22


बीजिंग. चीन में एक पूर्व न्याय मंत्री सहित दो वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों को भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग को लेकर मौत की सजा सुनाई गई, लेकिन उनकी सजा दो साल के लिए निलंबित की गई है. इन दोनों को यह सजा ऐसे समय सुनाई गई है, जब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भ्रष्टाचार रोधी अभियान ने गति पकड़ी है. चीन में अगले महीने कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस का आयोजन होने वाला है, जिसमें शी के रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल को अनुमोदन दिए जाने की उम्मीद है.

चीन की सरकारी मीडिया ने यहां बताया कि चीन के पूर्व न्याय मंत्री फू झेंगहुआ को गुरुवार को उत्तर-पूर्व चीन के जिलिन प्रांत में इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट ऑफ चांगचुन द्वारा 1.73 करोड़ अमरीकी डॉलर के भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग के लिए मौत की सजा सुनाई गई. अदालत ने हालांकि उनकी सजा दो साल के लिए निलंबित कर दी. इसके कुछ घंटे बाद उसी अदालत ने जिआंगसू के पूर्व अधिकारी वांग लाइक को भी इसी तरह की सजा सुनाई और उनकी सजा भी दो साल के लिए निलंबित कर दी.

कड़ी सजा देने का प्रावधान
सरकारी पीपुल्स डेली ऑनलाइन ने यहां बताया कि उन्हें यह सजा रिश्वतखोरी, आपराधिक गिरोहों से साठगांठ और पहचान पत्र के फर्जीवाड़े के लिए सुनाई गई है. पीपुल्स डेली ऑनलाइन की खबर के अनुसार, वांग जिआंगसु प्रांतीय समिति कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के पूर्व सदस्य और सीपीसी जिआंगसु प्रांतीय समिति की राजनीति और कानून समिति के पूर्व सचिव हैं. चीन में दोषियों को मौत की सजा सुनाने का प्रावधान है और ऐसी सजा अपराध की गंभीरता को दर्शाने के लिए सुनाई जाती है. ऐसी सजा को बाद में आजीवन कारावास में बदल दिये जाने की संभावना होती है.

Tags: China news, New Delhi news



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here