गाजियाबाद-नोएडा में कुत्‍ते पालने को लेकर आरडब्‍ल्‍यूए और नगर निगम ने जारी किए निर्देश, होगी सख्‍ती, आप भी जानें

0
24


गाजियाबाद/नोएडा. एनसीआर के गाजियाबाद और नोएडा में कुत्‍ता काटने की घटनाओं के बाद नगर निगम के साथ-साथ आरडब्ल्‍यूए भी सख्‍त हो गयी हैं. जहां पर नगर निगम कुत्‍ते का रजिस्‍ट्रेशन न कराने पर जुर्माना लगाने समेत कई आवश्‍यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं, वहीं, आरडब्‍ल्‍यूए ने भी लोगों के साथ लिफ्ट में कुत्‍ता न जाने समेत अन्‍य गाइड लाइन जारी की हैं.

गाजियाबाद के चीफ वेटनरी ऑफिसर डॉ. अनुज सिंह के अनुसार गाजियाबाद में 2203 कुत्‍तों का रजिस्‍ट्रेशन है, जबकि 30000 के करीब कुत्‍ते पले होने का अनुमान है. उन्‍होंने कहा कि रजिस्ट्रेशन की जांच करेंगे. अगर किसी ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो 5000 रुपये जुर्माना लगेगा और अन्‍य आवश्‍यक कार्रवाई होगी. रजिस्ट्रेशन न कराना आपराधिक कार्य है.

गाजियाबाद नगर निगम ने रजिस्ट्रेशन फीस भी कम कर दी है, ताकि लोग रजिस्ट्रेशन कराने के लिए प्रेरित हों और अधिक से अधिक रजिस्‍ट्रेशन कराएं. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होती है. रजिस्ट्रेशन कराते वक्त एंटी रैबीज वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट लगाना अनिवार्य है. अगर बिना रजिस्ट्रेशन के किसी ने कुत्ता रखा है, तो 5000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

Ghaziabad and Noida dog Ghaziabad and Noida news, NCR news, Ghaziabad Municipal Corporation news, Ghaziabad and Noida RWA news, dog news

इस तरह की एडवाइजरी जारी की गयी है.

नोएडा सेक्टर 62 स्थिति स्टेलर पार्क सोसाइटी के पदाधिकारी प्रदीप मिश्र का कहना है कि वैसे तो सरकारी स्तर पर कोई नया निर्देश कुत्‍ते को रखने या लाने ले जाने के बारे में नहीं दिया गया है, फिर भी हाल की घटनाओं को देखते हुए सावधानी के लिए कुत्‍ते रखने वालों से आग्रह किया जा रहा है. उनका कहना है कि डॉग लवर्स को चाहिए कि वे उस समय लिफ्ट का प्रयोग बिल्कुल न करें, जब लिफ्ट में अन्य व्यक्ति हों. उन्हें लिफ्ट के खाली होने की प्रतीक्षा करनी चाहिए या फिर अपने कुत्‍ते को लेकर सीढ़ियों से जाना चाहिए. खासतौर से जो लोग बड़े आकार के डॉग रखते हैं उन्हें और भी सावधानियां रखने की आवश्यकता है.

वहीं, गाजियाबाद के एओए के संरक्षक आलोक कुमार बताते हैं कि गाजियाबाद की 200 के करीब सोसाइटियों में कुत्‍ते पालने वालों के लिए गाइड लाइन जारी कर दी गयी है. इसके अलावा एओए के पदाधिकारी स्‍वयं लोगों को कुत्‍ता पालने वालों को जागरूक करेंगे. इसके लिए अभियान चलाया जा रहा है. इसके अलावा कुत्‍ते को सार्वजनिक स्‍थलों पर न टहलाने की अपील की गयी है.

गाजियाबाद नगर निगम द्वारा जारी एडवाइजरी

.कुत्ते को घुमाने के दौरान उसके मुंह पर मजल जरूर लगाएं, ताकि वो किसी को काटे नहीं.

. डॉग के गले में एक पट्टा होना चाहिए, जिस पर उसकी ब्रीड, वैक्सीनेशन की जानकारी और रजिस्ट्रेशन नंबर लिखा होना चाहिए.

. डॉक्टर की सलाह पर कुत्ते का समय-समय पर एंटी रैबीज वैक्सीनेशन जरूर कराएं और सर्टिफिकेट भी रखें.

. कुत्ते को घुमाने के दौरान मालिक को ऐसी व्यवस्था करनी होगी कि कुत्ता सड़क, पार्क यह सार्वजनिक जगह गंदगी न करें.

Tags: Dogs, Ghaziabad News, Noida news, Uttar pradesh news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here