इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए खूब खाएं ड्रैगन फ्रूट, ब्लड शुगर कम करने में भी कारगर

0
19


हाइलाइट्स

ड्रैगन फ्रूट दैनिक जरूरत का 31% कैल्शियम दे सकता है.
इस फ्रूट में जीरो पर्सेंट फैट और तमाम पोषक तत्व होते हैं.

Health Benefits Of Dragon Fruit: ड्रैगन फ्रूट बहुत से स्वास्थ्य लाभ देने वाला फल है. यह फल अधिकांश ट्रॉपिकल क्षेत्रों में होता है, लेकिन आज के दौर में हर जगह आसानी से उपलब्ध है. अगर आप अपने स्वास्थ्य के लिए एक नेचुरल विकल्प की तलाश में हैं तो आप ड्रैगन फ्रूट ट्राई कर सकते हैं. इसमें बहुत अधिक डाइटरी फाइबर होता है. साथ ही प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है. इसमें कैलोरी 136, प्रोटीन 3 ग्राम, कार्ब्स 29 ग्राम, फाइबर 7 ग्राम और आयरन की मात्रा 8% होती है. यह कई क्रॉनिक बीमारियों से बचाने में सहायक हैं. इससे मिलने वाले फायदे जान लीजिए.

यह भी पढ़ेंः जिंदगी में अच्छे दोस्त बनाइए और कैंसर से छुटकारा पाइए ! 

ड्रैगन फ्रूट से मिलने वाले फायदे
वेबएमडी
 की रिपोर्ट के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट बहुत से एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे कि फ्लेवोनॉयड, फोलिक एसिड, बीटासियानिन से भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और आपकी सेल्स को डेमेज होने से बचाते हैं. ड्रैगन फ्रूट फैट फ्री व अधिक फाइबर युक्त होते हैं. इस वजह से इसके सेवन से काफी देर तक पेट भरा हुआ रहता है और भूख नहीं लगती. इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद करता है. रिसर्च बताती हैं कि इसका सेवन डैमेज सेल को पैंक्रियास में बदलता है, जो कि इंसुलिन और हार्मोन बनाने में सहायक होती हैं.

इम्यून सिस्टम को करे मजबूत
हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में विटामिन सी व कैरोटिनॉइड अहम भूमिका निभाते हैं. यह दोनों ही एंटीआक्सिडेंट आपको ड्रैगन फ्रूट में मिलते हैं. इसलिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आपको अपनी डाइट में ड्रैगन फ्रूट को जरूर शामिल करना चाहिए. अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहेगी, तो बीमारियां होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः बारिश के मौसम में बढ़ता है डेंगू का कहर, डॉक्टर से जानें बचाव के तरीके

Tags: Fruits, Health, Lifestyle



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here