इन गलतियों की वजह से अंडरआर्म्स हो जाते हैं डार्क, इन आसान तरीका से चमकाएं

0
13


हाइलाइट्स

दुर्गन्ध दूर करने वाले उत्पाद अंडरआर्म्स की स्किन को सख्त बनाते हैं
टाइट कपड़े भी डार्क अंडरआर्म्स के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं

Dark underarm: कभी-कभी पूरी बॉडी चमकती रहती है लेकिन अंडरआर्म्स डार्क हो जाते हैं. यह बेहद शर्मिंदगी की स्थिति हो जाती है. खासकर महिलाओं के लिए. दोस्तों के सामने हाथों को इधर-उधर करने से ही यह दिखने लगते हैं. हालांकि इसके लिए कुछ हेल्थ कंडीशन भी जिम्मेदार हो सकती हैं लेकिन अधिकांश मामलों में हमारी कुछ खराब आदतें भी इसके लिए जिम्मेदारी होती हैं. इन सबके बावजूद डार्क अंडरआर्म्स के कालेपन को आसानी से हटाया जा सकता है लेकिन इसके लिए यह जानना जरूरी है कि यह होता क्यों है.

इसे भी पढ़ेंः Back Acne: पीठ पर निकलने वाले कील-मुहासे से हैं परेशान तो यह है रामबाण इलाज

डार्क अंडरआर्म्स के कारण

  • नायका डॉट कॉम के मुताबिक दुर्गन्ध दूर करने वाले उत्पाद जिनमें एल्युमिनियम, बेकिंग सोडा और अल्कोहल जैसे कुछ केमिकल मौजूद रहते हैं, ये अंडरआर्म्स की स्किन को सख्त बना देते हैं. इसलिए इस तरह का डियोडरेंट यूज करें जिनमें टॉक्सिन प्रोडक्ट न हो.
  • अगर आप अंडरआर्म्स के नियमित रूप से स्क्रब नहीं करते हैं तो वहां के डेड सेल्स एक परत बना लेते हैं जिससे कालापन पड़ने लगता है.
  • कुछ हेल्थ कंडीशन जैसे कि डाइबिटीज, मोटापा, पोलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम की स्थिति में भी अंडरआर्म्स डार्क हो सकते हैं.
  • जो लोग स्मोकर हैं उनके अंडरआर्म्स डार्क हो जाते हैं क्योंकि सिगरेट से निकले टॉक्सिन सेल्स के पिगमेंट को खत्म कर देते हैं जिससे स्किन काली पड़ जाती है.
  • अंडरआर्म्स पर अगर कसा हुआ कपड़े पहनेंगे तो भी इसके काला पड़ने की आशंका है. इससे वहां के सेल्स मरने लगते हैं जिससे वहां कालापन हो जाता है.
  • अंडरआर्म्स में अत्यधिक रेजर का इस्तेमाल भी इसे काला बना देता है. इसलिए रेजर का इस्तेमाल बहुत कम करें.

इस तरह अंडरआर्म्स के कालापन को दूर करें

बेकिंग सोडा-एक बाउल में चार चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें एक चम्मच रोज वाटर डाल दें. इसके बाद इसका पेस्ट बना लें और अंडरआर्म्स में लगा लें. 5 मिनट बाद इसे साफ कर लें.
एप्पल विनेगर-एक बाउल में 2 चम्मच एप्पल विनेगर में 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिला दें. इसका मिक्चर तैयार कर लें और अंडरआर्म में लगाएं. 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें.
हल्दी-एक बाउल में एक चम्मच हल्दी,1 चम्मच छाछ और एक चम्मच शहद ले और इसे अच्छी तरह मिला दें. इसके बाद गर्दन से लेकर अंडरआर्म्स तक इसे लगाएं. 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर ले.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here