आसियान बैठक में जोरदार बहस, चीन की ‘ताइवान के गले में फंदा’ कसने की चेतावनी

0
19


हाइलाइट्स

आसियान बैठक में ताइवान को लेकर जोरदार बहस
चीन की ‘ताइवान के गले में फंदा’ कसने की चेतावनी
अमेरिकी हाउस की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से चीन भड़का

नोमपेन्ह. क्षेत्रीय संगठन आसियान की इस सप्ताह की बैठकों के दौरान ताइवान के मौजूदा संकट को लेकर कई बार जोरदार बहसें हुईं. इन बैठकों के अध्यक्ष ने शनिवार को कहा कि ताइवान तनाव पर कई सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के बीच बहुत जोरदार बहस हुई थी और इसमें कुछ मजबूत तर्क शामिल थे. लेकिन यह बेहतर है कि विवादों को बातचीत से सुलझाने की कोशिश की जाए. जबकि चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा था कि ‘ताइवान की आजादी के गले में फंदे’ को और अधिक कसा जाएगा.

न्यूज एजेंसी रायटर्स की एक खबर के मुताबिक इन गर्मागर्म बहसों को देखते हुए कंबोडिया के विदेश मंत्री प्राक सोखोन ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि विदेश मंत्रियों की एक बैठक में उन्होंने कहा कि हम सभी को शांत, सम्मानजनक, विनम्र और सभ्य तरीके से चर्चा करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि ‘सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम एक-दूसरे से बात करना जारी रखें.’

गौरतलब है कि चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने शुक्रवार को नोम पेन्ह में सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालकृष्णन के साथ एक बैठक में कहा था कि अमेरिका की कार्रवाइयां चीन के राष्ट्रीय एकीकरण की प्रक्रिया को बाधित नहीं कर सकती हैं और ‘ताइवान की आजादी के गले में फंदे’ को और अधिक कसा जाएगा. चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि तथाकथित लोकतंत्र की आड़ में अमेरिका द्वारा किया गया तमाशा चीन को राष्ट्रीय पुनर्मिलन जैसे महान लक्ष्य को पूरा करने में किसी भी तरह से बाधा नहीं डाल पाएगा.

तो हमले की तैयारी कर रहा है चीन- ताइवान के रक्षा मंत्रालय का बड़ा दावा

वांग यी ने जोर देकर कहा था कि ताइवान का मुद्दा चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता से संबंधित है. इस मुद्दे पर समझौता करने के लिए कोई जगह नहीं है, जो चीन के लिए महत्वपूर्ण हित है. गौरतलब है कि अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की मंगलवार को हुई ताइवान की यात्रा को लेकर चीन और ताइवान के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं. चीन ने अमेरिका को बार-बार चेतावनी दी थी कि अगर ये यात्रा हुई तो उसे माकूल जवाब दिया जाएगा और कठोर कार्रवाई की जाएगी.

Tags: America, ASEAN, China, Taiwan



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here