अमेरिका: आग बुझाने पहुंचे दमकलकर्मी के रिश्तेदार का था घर, उसके 2 बच्चों के साथ हुई 10 लोगों की मौत

0
22


हाइलाइट्स

आग बुझाने पहुंचे दमकलकर्मी के रिश्तेदार का था घर
उसके 2 बच्चों के साथ हुई 10 लोगों की मौत
मृतकों में दमकलकर्मी का बेटा, बेटी, ससुर, पत्नी का भाई शामिल

नेस्कोपेक. अमेरिका के पेनसिल्वेनिया राज्य में एक मकान में आग लगने से तीन बच्चों समेत 10 लोगों की मौत हो गई है. आग बुझाने के लिए आया एक स्वयंसेवी दमकलकर्मी उस समय हक्का-बक्का रह गया जब उसे मालूम चला कि आग उसके रिश्तेदार के घर में लगी है और मृतकों में उसका बेटा, बेटी, ससुर, पत्नी का भाई तथा अन्य रिश्तेदार शामिल हैं.

पेन्सिलवेनिया पुलिस ने एक समाचार विज्ञप्ति में बताया कि हादसे में मारे गए तीन बच्चों की उम्र क्रमश: पांच, छह और सात साल है. नेस्कोपेक वालंटियर फायर कंपनी के दमकलकर्मी हेरोल्ड बेकर ने फोन पर बताया कि 10 मृतकों में उसका बेटा, बेटी, ससुर, पत्नी का भाई, बहन तथा पांच अन्य रिश्तेदार शामिल हैं.  बेकर ने बताया कि शुरुआत में उन्हें जो पता दिया गया था, वह पड़ोस के एक घर का था. लेकिन घटनास्थल पर पहुंचने के बाद उसे मालूम चला कि यह उसके रिश्तेदार का घर है.

उसने बताया कि दो मंजिला मकान में 13 कुत्ते भी रहते थे लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि उनमें से कोई जीवित बचा या नहीं. नेस्कोपेक के इस मकान में शुक्रवार देर रात ढाई बजे के बाद आग लगी. आपात मदद करने वालों पहुंचने के तुरंत बाद एक व्यक्ति घर के अंदर मृत मिला. सुबह दो अन्य लोगों के शव मिले. राज्य की पुलिस और आपराधिक जांचकर्ता इस मामले की जांच कर रहे हैं.

अधिकारियों ने बताया कि कुछ लोग जलते हुए मकान में से बाहर निकलने में सफल रहे. दमकल कंपनी की सचिव हेदी नोर ने बताया कि मृतकों में से एक 19-वर्षीय डेल बेकर दमकलकर्मी था, जो 16 साल की उम्र में कंपनी में शामिल हुआ था. उन्होंने बताया कि डेल बेकर के माता-पिता दमकल सेवा के सदस्य थे तथा यह परिवार जरूरतमंदों की मदद करने में हमेशा आगे रहता था.

भालू से लड़कर परिवार ने पालतू कुत्ते की बचाई जान, जानवर के सामने सीना तानकर खड़ा हो गया शख्स

इस हादसे में बेकर के परिजनों की मौत के कारण उन्हें छुट्टी दे दी गई. बेकर ने बताया कि इस घर में 14 लोग रह रहे थे. उनमें से एक अखबार बांटने के लिए घर से बाहर था तथा तीन अन्य बच गए. बेकर ने बताया कि, ‘वहां बच्चे थे और मेरे दो बच्चे अपने नाना और नानी से मिलने गए थे.’ जबकि पेन्सिलवेनिया पुलिस के अधिकारी लेफ्टिनेंट डेरेक फेल्समैन ने बताया कि ‘ मामले की एक जटिल आपराधिक जांच चल रही है. जीवित बचे लोगों से पूछताछ की जा रही है.’

Tags: America, Fire



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here